BJP की 5वीं लिस्ट के बाद चर्चा में आई भोपाल की ये हाई प्रोफाइल सीट, क्यों किया पूर्व मंत्री का पत्ता साफ? जानें

प्रतीक्षा

• 09:38 AM • 22 Oct 2023

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में भाजपा ने लगभग सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. भोपाल की सभी सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा पहले ही की जा चुकी थी, सिर्फ दक्षिण पश्चिम विधानसभा (Bhopal Dakshin Pashchim Vidhansabha) पर पेंच फंसा हुआ था. अब भोपाल की इस हाई प्रोफाइल […]

pc sharma Bhagwan Das Sabnani fight, Bhopal South West Assembly seat, MP Election, Madhya Pradesh assembly Election 2023, Bhopal News, MP Politics

pc sharma Bhagwan Das Sabnani fight, Bhopal South West Assembly seat, MP Election, Madhya Pradesh assembly Election 2023, Bhopal News, MP Politics

follow google news

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में भाजपा ने लगभग सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. भोपाल की सभी सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा पहले ही की जा चुकी थी, सिर्फ दक्षिण पश्चिम विधानसभा (Bhopal Dakshin Pashchim Vidhansabha) पर पेंच फंसा हुआ था. अब भोपाल की इस हाई प्रोफाइल सीट पर भी प्रत्याशी (Candidate) के नाम का ऐलान कर दिया गया है. बीजेपी ने इस सीट पर पूर्व मंत्री उमा शंकर गुप्ता (Uma Shankar Gupta) की जगह भगवान दास सबनानी (Bhagwan Das sabnani) को उम्मीदवार घोषित किया है, जिनका मुकाबला कांग्रेस के पीसी शर्मा (PC Sharma) से होना है. आइए जानते हैं, ये सीट चर्चा में क्यों है.

यह भी पढ़ें...

BJP ने क्यों चला सबनानी पर दांव?

बीजेपी ने दक्षिण पश्चिम विधानसभा से भगवान दास सबनानी को टिकट दिया है. भगवान दास सबनानी उमा भारती के समर्थक माने जाते हैं. सबनानी का नाम संघ परिवार के प्रिय कार्यकर्ताओं में शामिल है. जानकारी के मुताबिक उमा भारती उनके लिए लंबे समय से भाजपा से टिकट की मांग कर रही थीं. सबनानी पूर्व में हुजूर विधानसभा से उमा भारती की द्वारा बनाई गई जनशक्ति पार्टी से भी चुनाव लड़ चुके हैं, हालांकि उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था. सबनानी को टिकट देना भाजपा द्वारा सिंधी वोटर्स को साधने की रणनीति का हिस्सा भी माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें: .BJP का बड़ा दांव, इन मंत्रियों पर फिर जताया भरोसा; पूर्व मंत्रियों को भी उतार दिया मैदान में

BJP ने मंत्री उमाशंकर गुप्ता का टिकट क्यों काटा?

बीजेपी ने इस बार कई मौजूदा विधायकों समेत बड़ी संख्या में मंत्रियों के टिकट काटे हैं. इसी लिस्ट में उमा शंकर गु्प्ता का टिकट भी काटा गया है. 2018 के विधानसभा चुनावों में उमा शंकर गुप्ता को पीसी शर्मा के आगे हार का सामना करना पड़ा था. गुप्ता पहले भी इस सीट से विधायक रह चुके हैं. माना जा रहा है कि पीसी शर्मा को मात देने के लिए पार्टी नए चेहरे को मौका देना चाहती थी, इसलिए उमाशंकर गुप्ता की जगह सबनानी को मैदान में उतारा गया है. वहीं चुनाव से कुछ दिनों पहले ही उमाशंकर गुप्ता के भांजे ने भाजपा छोड़ कांग्रेस का दामन थाम लिया था. इससे भी कहीं न कहीं पार्टी के शीर्ष नेतृत्व तक गलत संकेत गया.

दक्षिण-पश्चिम सीट पर पूर्व परिणाम

पीसी शर्मा (कांग्रेस) 1998
उमाशंकर गुप्ता (बीजेपी) 2003
उमाशंकर गुप्ता (बीजेपी) 2008
उमाशंकर गुप्ता (बीजेपी) 2013
पीसी शर्मा (कांग्रेस) 2018

ये भी पढ़ें: MP की इन 3 विधानसभा सीटों पर BJP-कांग्रेस ने फंसाया पेंच, क्यों नहीं किया उम्मीदवार का ऐलान?

दक्षिण-पश्चिम सीट का समीकरण

भोपाल दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट भी राजधानी की हाई प्रोफाइल सीट मानी जाती है. इसका मुकाबला हमेशा से दिलचस्प रहा है. दक्षिण-पश्चिम विधानसभा में करीब इसमें शहर के कई पॉश इलाके शामिल हैं. भोपाल की इस सीट पर सरकारी अधिकारी-कर्मचारी वोटरों का बड़ा असर देखने को मिलता है. वहीं अगर इस सीट पर सामाजिक समीकरणों की बात की जाए तो यहां क्रमशः अनुसूचित जनजाति, ब्राह्मण, कायस्थ, मुस्लिम और ओबीसी वोटर्स का असर देखने को मिलता है.

सबनानी का हो रहा विरोध

भोपाल की दक्षिण पश्चिम विधानसभा से कांग्रेस के पूर्व मंत्री पीसी शर्मा वर्तमान में विधायक हैं. कांग्रेस ने इस बार फिर पीसी शर्मा को मैदान में उतारा है. बता दें कि भगवान दास सबनानी को टिकट मिलने पर नगर निगम के पूर्व अध्यक्ष रामदयाल प्रजापति की अध्यक्षता में कई पार्षदों और भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध किया जा रहा है. और प्रत्याशी बदलने की मांग उठाई जा रही है.

ये भी पढ़ें: BJP की पांचवी सूची में इन मंत्रियों का कटा पत्ता, सिंधिया समर्थक मंत्री को बड़ा झटका

    follow google newsfollow whatsapp