CM मोहन कैबिनेट के विस्तार पर मंथन, ऐसी हो सकती है नई Cabinet, इन्हें मिल सकती है जगह

एमपी तक

16 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 16 2023 5:05 AM)

CM Mohan Cabinet Expansion: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव के शपथ लेने के बाद अब अब मंत्रियों के नामों पर मंथन चल रहा है. मुख्यमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद डाॅ. मोहन यादव ने कैबिनेट विस्तार (Cabinet Expansion) के लिए मंत्रियों के नाम तय करने पर लगातार चर्चा चल रही है.

CM Mohan Yadav, Cabinet Expansion, MP News, MP Police, DGP, police officers, CM meeting, mp mohan, madhya pradesh news, cm mohan yadav

CM Mohan Yadav, Cabinet Expansion, MP News, MP Police, DGP, police officers, CM meeting, mp mohan, madhya pradesh news, cm mohan yadav

follow google news

CM Mohan Cabinet Expansion: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव के शपथ लेने के बाद अब अब मंत्रियों के नामों पर मंथन चल रहा है. मुख्यमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद डाॅ. मोहन यादव ने कैबिनेट विस्तार (Cabinet Expansion) के लिए मंत्रियों के नाम तय करने पर लगातार चर्चा चल रही है. माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव तक कैबिनेट में मंत्रियों की संख्या सीमित रहेगी.

यह भी पढ़ें...

मध्य प्रदेश में नियमानुसार कैबिनेट में 35 सदस्य हो सकते हैं, लेकिन पहले विस्तार में इसमें 18-20 मंत्रियों को ही शामिल किया जा सकता है. सूत्र बताते हैं कि इतने ही मंत्री शामिल करने की प्रमुख वजह है लोकसभा चुनाव. पार्टी देखेगी कि लोकसभा चुनाव के बाद कैबिनेट के खाली पदों को लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन के आधार पर भरा जाएगा.

माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री के चेहरे को तय करने की तरह समानांतर रूप से आरएसएस के दिग्गज नेता भी मंत्रियों के नामों पर अलग से चर्चा कर रहे हैं. कैबिनेट में मुख्यमंत्री और संगठन की पसंद के बाद मंत्रियों के नाम को हाईकमान की हरी झंडी मिलेगी.

ये भी पढ़िए: CM मोहन यादव के आदेश के बाद कार्रवाई जारी, अंडा और मांस बेचने वालों पर एक्शन

कई दिग्गज बने विधायक

इस चुनाव में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, रीति पाठक, राव उदय प्रताप सिंह जैसे कई बड़े नेता भी विधानसभा के सदस्य बने हैं. अब भूमिका को लेकर हाईकमान हर स्तर पर माथापच्ची कर रहा है. संभावना है कि इस प्रक्रिया में कुछ दिन का समय लगे.

ये भी पढ़िए: कार छीनने के मामले में शिवराज सिंह चौहान ने हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को क्यों लिखा पत्र?

कैबिनेट में नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

भाजपा नेतृत्व ने जिस तरह तीनों राज्यों- छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में नए चेहरों को मुख्यमंत्री बनाई है. उसी तरह मंत्रिमंडल में युवा और नए चेहरे दिख सकते हैं. माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश के मंत्रिमंडल में कई नाम चौंकाने वाले हो सकते हैं. साथ ही संघ के करीबी और जातीय समीकरण को भी साधने की कोशिश होगी. वहीं, कुछ महिला विधायकों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिलने की संभावना है.

    follow google newsfollow whatsapp