चंबल में चुनाव बन गया ब्राह्मण Vs ठाकुर? मंत्री अरविंद भदौरिया पर कांग्रेस ने लगाए ये आरोप

हेमंत शर्मा

27 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 27 2023 9:22 AM)

MP Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव भी अब यूपी- बिहार-राजस्थान की तर्ज पर जाति आधारित हो गया है. खासतौर पर चंबल क्षेत्र के भिंड जिले में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही जिस तरह से टिकट वितरण किया है, उससे साफ जाहिर है कि चंबल में यह चुनाव ब्राह्मण वर्सेज ठाकुर हो गया है. भिंड […]

Elections in Chambal, MP Election 2023, MP Congress, Minister Arvind Bhadauria, Election Commission

Elections in Chambal, MP Election 2023, MP Congress, Minister Arvind Bhadauria, Election Commission

follow google news

MP Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव भी अब यूपी- बिहार-राजस्थान की तर्ज पर जाति आधारित हो गया है. खासतौर पर चंबल क्षेत्र के भिंड जिले में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही जिस तरह से टिकट वितरण किया है, उससे साफ जाहिर है कि चंबल में यह चुनाव ब्राह्मण वर्सेज ठाकुर हो गया है. भिंड जिले में 5 विधानसभा सीटें आती हैं, जिसमें से 4 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी ने ब्राह्मण और ठाकुर उम्मीदवार आमने-सामने कर दिए हैं. पांचवी सीट आरक्षित है.

यह भी पढ़ें...

अटेर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार हेमंत कटारे ने मंत्री अरविंद भदौरिया की निर्वाचन आयोग से शिकायत की है कि अरविंद भदौरिया ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके क्षेत्र की जनता और सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों को अपने आवास पर बुलाकर मीटिंग ली और उन पर चुनाव में उनको लाभ पहुंचाने के लिए दबाव बनाया. जबकि क्षेत्र में आचार संहिता लागू है. वहीं मंत्री अरविंद भदौरिया ने इन आरोपों को बेबुनियाद बता दिया है.

यह मामला सिर्फ आचार संहिता के उल्लंघन का नहीं है बल्कि यह लड़ाई है ब्राह्मण और ठाकुर वर्चस्व की. इस तरह की लड़ाई सिर्फ अटेर विधानसभा सीट पर नहीं बल्कि भिंड, लहार, मेहगांव में भी देखने को मिल रही है, जहां ब्राह्मण और ठाकुर प्रत्याशी आमने-सामने हैं और एक दूसरे पर कई तरह के आरोप लगाकर चुनावी लड़ाई को धार दे रहे हैं. सिर्फ गोहद सीट ही अकेली आरक्षित सीट है, जिस पर बीजेपी ने लाल सिंह आर्य को और कांग्रेस ने केशव देसाई को मैदान में उतारा है.

ऐसे समझे ब्राह्मण वर्सेज ठाकुर की लड़ाई को

भिंड में बीजेपी और कांग्रेस ने जातीय समीकरणों को साधते हुए दिए टिकट दिए हैं. दोनों ही पार्टियों ने दो विधान सभा में ठाकुर और दो अन्य विधानसभा में ब्राह्मण प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं. अटेर में कांग्रेस ने ब्राह्मण प्रत्याशी हेमंत कटारे तो बीजेपी ने ठाकुर प्रत्याशी अरविंद भदौरिया को चुनावी मैदान में उतारा है. भिंड में कांग्रेस ने ब्राह्मण प्रत्याशी राकेश चौधरी और बीजेपी ने ठाकुर प्रत्याशी नरेंद्र सिंह कुशवाह को उतारा है. वही लहार में कांग्रेस ने ठाकुर प्रत्याशी डॉ. गोविंद सिंह को और बीजेपी ने ब्राह्मण प्रत्याशी अंबरीश शर्मा गुड्डू को मैदान में उतारा है. मेहगांव में कांग्रेस ने ठाकुर प्रत्याशी राहुल सिंह भदौरिया को मैदान में उतारा है तो वहींं बीजेपी ने ब्राह्मण प्रत्याशी राकेश शुक्ला को मैदान में उतार दिया है. कुल मिलाकर पूरा चुनाव ठाकुर और ब्राह्मण प्रत्याशियों के मध्य हो गया है.

ये भी पढ़ें- नारायण त्रिपाठी ने 25 सीटों पर उतारे अपने उम्मीदवार, देखें विंध्य जनता पार्टी की पूरी लिस्ट

    follow google newsfollow whatsapp