बीजेपी में भी सिंधिया हैं “महाराज साहब”, दिग्विजय सिंह के “भाई साहब” वाले बयान रह गए धरे के धरे

हेमंत शर्मा

20 Jan 2024 (अपडेटेड: Jan 20 2024 2:13 PM)

सिंधिया जब बीजेपी में शामिल हो गए थे, तो दिग्विजय सिंह लगातार उन पर हमलावर रहे थे. दिग्विजय सिंह कई मौकों पर यह कहते हुए नजर आए कि सिंधिया कांग्रेस में “महाराज” थे लेकिन बीजेपी में जाकर वे “भाई साहब” हो गए हैं, लेकिन कम से कम नारायण सिंह कुशवाहा के बयानों से तो ऐसा कतई नहीं लगता है.

MP BJP, Jyotiraditya Scindia, MP Politics, Digvijay Singh, MP Congress, Gwalior News

MP BJP, Jyotiraditya Scindia, MP Politics, Digvijay Singh, MP Congress, Gwalior News

follow google news

Jyotiraditya Scindia: एक वक्त था जब ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस में थे. उस वक्त कांग्रेस में उनके सभी समर्थक उन्हें महाराज साहब कहा करते थे. कांग्रेसियों द्वारा सिंधिया के लिए लिखे जाने वाले पत्रों में भी महाराज साहब ही लिखा जाता था. यह वह समय था जब बीजेपी इसी महाराज साहब शब्द और श्रीमंत शब्द का विरोध करते हुए सामंत शाही पर तीखा प्रहार करती थी और सिंधिया को घेरने का प्रयास करती थी, लेकिन अब बीजेपी में ही ऐसे हालात बन गए हैं कि भाजपा के ही मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को सार्वजनिक तौर पर महाराज साहब कहते हुए नजर आ जाते हैं. इतना ही नहीं, वे सिंधिया के नाम से पहले “श्रीमंत” लगाना भी नहीं भूलते हैं.

यह भी पढ़ें...

यह सुनकर आपको हैरानी तो जरूर होगी लेकिन यह हकीकत है उन भाजपा नेताओं और मंत्रियों की, जो सिंधिया को अभी भी “महाराज साहब” कहते हैं. इसकी बानगी भी शनिवार को उस वक्त देखने को मिली, जब मध्य प्रदेश सरकार के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाहा महाराज बाड़े पर चल रहे सौंदर्यकरण और विकास कार्यों का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे थे. उनके साथ मध्य प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर भी मौजूद थे.

निरीक्षण के बाद जब मंत्री नारायण सिंह कुशवाहा ने मीडिया से बातचीत की, तो उन्होंने अपनी बातचीत के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया को दो बार महाराज साहब कहकर संबोधित किया. इसके साथ ही उन्होंने सिंधिया के नाम से पहले “श्रीमंत” भी बोला. मीडिया के सामने मंत्री नारायण सिंह कुशवाहा कभी “महाराज साहब” तो कभी “श्रीमंत” कहते हुए नजर आए. मंत्री नारायण सिंह कुशवाहा के इन बयानों से जाहिर हो जाता है कि सिंधिया भले ही किसी भी दल में रहे, लेकिन उनका रुतबा और उनका रसूख “महाराज” वाला ही रहेगा.

दिग्विजय सिंह के तंज का नहीं असर, सिंधिया बीजेपी में भी शिखर पर

सिंधिया जब बीजेपी में शामिल हो गए थे, तो दिग्विजय सिंह लगातार उन पर हमलावर रहे थे. दिग्विजय सिंह कई मौकों पर यह कहते हुए नजर आए कि सिंधिया कांग्रेस में “महाराज” थे लेकिन बीजेपी में जाकर वे “भाई साहब” हो गए हैं, लेकिन कम से कम नारायण सिंह कुशवाहा के बयानों से तो ऐसा कतई नहीं लगता है, क्योंकि बीजेपी के ही मंत्री उन्हें “महाराज साहब” कहकर अब भी पुकारते हैं. ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर या सिंधिया खेमे के अन्य मंत्री सिंधिया को महाराज पहले से ही कहते आए हैं. कुल मिलाकर सिंधिया कांग्रेस में भी महाराज साहब थे और अब बीजेपी में आने के बाद भी वे महाराज साहब ही है.

ये भी पढ़ें- पूरी कांग्रेस कैसे हो गई राममय, ओरछा के राम दरबार में जीतू पटवारी सहित सब गाने लगे रामधुन

    follow google newsfollow whatsapp