Modi Cabinet: ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस वजह से नहीं मिला नागरिक उड्डयन विभाग? जानें

एमपी तक

11 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 11 2024 9:41 AM)

Modi Cabinet 3.0 : गुना शिवपुरी सीट से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया पिछली सरकार में केंद्रीय नागरिक एवं उड्डयन और इस्पात मंत्री थे. लेकिन इस बार उन्हें नागरिक एवं उड्डयन मंत्रालय की जगह दूरसंचार विभाग दिया गया है. आइये जानते हैं इसके पीछे की वजह

Jyotiraditya Scindia

Jyotiraditya Scindia

follow google news

Modi Cabinet 3.0 : गुना शिवपुरी सीट से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया पिछली सरकार में केंद्रीय नागरिक एवं उड्डयन और इस्पात मंत्री थे. लेकिन इस बार उन्हें नागरिक एवं उड्डयन मंत्रालय की जगह दूरसंचार विभाग दिया गया है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय टीडीपी के मंत्री राम मोहन नायडू को दिया गया है. आइये जानते हैं क्यों नहीं मिला सिंधिया को उड्डयन मंत्रालय?

यह भी पढ़ें...

एमपी के दिग्गज मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को आखिर नागरिक उड्डयन विभाग क्यों नहीं मिला? यह सवाल हर किसी के मन में उठ रहा होगा. पिछली सरकार में एविएशन मिनिस्ट्री में जबरदस्त काम करने वाले सिंधिया को इस बार टेलीकॉम मंत्रालय से ही संतुष्ट होना पड़ा है. ऐसा इसलिए क्योंकि नागरिक उड्डयन मंत्रालय टीडीपी के मंत्री राम मोहन नायडू को दे दिया गया है.

क्यों नहीं मिला सिंधिया को उड्डयन विभाग?

बता दें कि राममोहन नायडू केंद्र के लिए किंग मेकर बनकर उभरे हैं. अभिनेता से राजनेता बने नायडू पहले भी कई
बार सरकार के गठन में नायक की भूमिका निभा चुके हैं. इतना ही नहीं तेलुगु देशम पार्टी की नीव रखने वाले और चंद्रबाबू नायडू के ससुर एंटी रामा राव जिन्होंने 1980 के दशक में सेल्यूलाइट की चमकीली स्क्रीन से राजनीति की खुरदरी जमीन पर कदम रखा था. उन्होंने भी दिल्ली की सत्ता के गठन में साल 1989 में अहम भूमिका निभाई थी.

अब दोबारा चंद्र बाबू नायडू की पार्टी ने नरेंद्र मोदी को दोबारा पीएम बनाने के लिए बड़ी भूमिका निभाई है. यही वजह है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय जैसा विभाग उन्हीं के पार्टी के मंत्री मोहन नायडू को दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Modi Cabinet 3.0: कृषि मंत्रालय मिलते ही एक्शन में शिवराज सिंह चौहान, अधिकारियों की बैठक के बाद क्या बोले मामा?

मध्य प्रदेश के मंत्रियों को मिले यह IMP मंत्रालय

1- शिवराज सिंह चौहान-  कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री; तथा ग्रामीण विकास मंत्री 
2- ज्योतिरादित्य सिंधिया- संचार मंत्री; और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री 
3- वीरेंद्र खटीक- सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री
4- सावित्री ठाकुर - महिला एवं बाल विकास मंत्री 
5- दुर्गादास उईके - जनजातीय मामलों के मंत्री
6- एल. मुरुगन - सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा संसदीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री

ये भी पढ़ें: Modi Cabinet 2024: मोदी कैबिनेट में MP के नेताओं को मिला कौन सा मंत्रालय? देखें पूरी सूची

    follow google newsfollow whatsapp