MP: किसानों को लेकर आ गई बड़ी खबर! सीएम मोहन यादव के इस मंत्री ने कर दिया ये ऐलान

लोमेश कुमार गौर

12 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 12 2024 10:56 AM)

MP government: मध्यप्रदेश के हरदा जिले में किसानों द्वारा किया जा रहा धरना प्रदर्शन गुरुवार को समाप्त हो गया. गुरुवार को कैबिनेट मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि मूंग की खरीदी सरकार 8 क्विंटल की जगह अब 12 क्विंटल प्रति हैक्टेयर करेगी.

mptak
follow google news

MP government: मध्यप्रदेश के हरदा जिले में किसानों द्वारा किया जा रहा धरना प्रदर्शन गुरुवार को समाप्त हो गया. किसानों की मांग थी कि 8 क्विंटल प्रति हैक्टेयर से मूंग खरीदी हो रही है. जबकि पैदावार 15 क्विंटल के करीब है. इसी को लेकर भारतीय किसान संघ पिछले 8 दिन से धरना प्रदर्शन कर रहा था. गुरुवार को कैबिनेट मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि मूंग की खरीदी सरकार द्वारा अब 8 क्विंटल की जगह 12 क्विंटल प्रति हैक्टेयर से करेगी.

यह भी पढ़ें...

कैबिनेट मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की आय और कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिये कृत संकल्पित है. राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव कृषि उत्पादन और किसानों की आय बढ़ाने के लिये निरन्तर प्रयास कर रहे हैं. कृषि उपज की खरीदी के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य में लगातार वृद्धि की जा रही है. इसकी वजह से पहले से अधिक फसलों का उपार्जन किया जा रहा है.

मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि हरदा जिले में मूंग का सर्वाधिक उत्पादन हो रहा है. उन्होने कहा कि भारतीय किसान संघ की मांगों पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने विचार करते हुए किसानों के हित में 8 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की दर बढ़ाकर अब 12 क्विंटल प्रति हेक्टेयर दर से किसानों से मूंग खरीदी करने पर सहमति दी है. इसके साथ ही किसान की प्रतिदिन की मूंग खरीदी की लिमिट 25 क्विंटल से बढ़ाकर 40 क्विंटल करने पर भी मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सहमति व्यक्त की है.

किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस को बढ़त नहीं देना चाहती बीजेपी

दरअसल किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस विधानसभा चुनाव से पूर्व से ही बीजेपी सरकार पर हमलावर रही है. इसलिए मध्यप्रदेश की मोहन यादव सरकार कांग्रेस को ऐसा कोई मौका नहीं देना चाहती, जिससे उसे किसी भी तरह का राजनीतिक लाभ मिले. यहीं वजह है कि जब हरदा में किसान धरने पर बैठे तो सरकार ने आनन-फानन में कैबिनेट मंत्री राव उदय प्रताप सिंह को किसान संगठनों के पदाधिकारियों से बात करने भेजा और किसानों की मूंग की फसल को लेकर की जा रही मांग को स्वीकार कर लिया.

ये भी पढ़ें- शिवराज सिंह चौहान के कृषि मंत्री बनते ही बदलने लगी देश के किसानों की तस्वीर? कर रहे बड़े ऐलान

    follow google newsfollow whatsapp