MP Election: BJP में टिकट वितरण से पहले सबसे बड़े सर्वे की तैयारी, ‘सुपर 230’ बताएंगे पार्टी किसको दे टिकट

अभिषेक शर्मा

16 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 16 2023 8:39 AM)

MP Election: मध्यप्रदेश बीजेपी में जल्द ही कुछ बड़ा होने वाला है. विधानसभा चुनाव को अब सिर्फ 100 दिन से भी कम समय बचा है. ऐसे में बीजेपी के अंदर टिकट वितरण को लेकर हलचल मचना शुरू हो गई है. लेकिन इस बार पार्टी किसको टिकट देगी और किनके टिकट काटेगी. हारी हुई सीटों पर […]

mp election 2023 mp bjp bjp survey bjp super 230

mp election 2023 mp bjp bjp survey bjp super 230

follow google news

MP Election: मध्यप्रदेश बीजेपी में जल्द ही कुछ बड़ा होने वाला है. विधानसभा चुनाव को अब सिर्फ 100 दिन से भी कम समय बचा है. ऐसे में बीजेपी के अंदर टिकट वितरण को लेकर हलचल मचना शुरू हो गई है. लेकिन इस बार पार्टी किसको टिकट देगी और किनके टिकट काटेगी. हारी हुई सीटों पर क्या होगी चुनावी रणनीति, इन सभी पर निर्णय लेने से पहले बीजेपी एक बड़ा सर्वे कराने जा रही है. जिसे तय करेंगे ‘सुपर 230’. इन सुपर 230 की टीम में होंगे उत्तप्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र और गुजरात के विधायक. जी हां इन 4 राज्यों के 230 विधायक मध्यप्रदेश में एक बड़ा सर्वे करेंगे. उनकी रिपोर्ट के आधार पर बीजेपी में आगे बहुत कुछ तय होगा.

यह भी पढ़ें...

बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता यशपाल सिंह सिसोदिया बताते हैं कि 19 अगस्त को भोपाल में 4 राज्यों के विधायक आएंगे, ऐसा हर चुनाव से पहले होता है. गुजरात चुनाव के समय हम भी वहां गए थे और सर्वे किया था. ठीक उसी तरह से दूसरे राज्यों के विधायक मध्यप्रदेश में आ रहे हैं और वे भी अलग-अलग विधानसभा सीटों पर सर्वे कार्य करेंगे.

शिवराज सरकार के कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग बताते हैं कि ऐसा सिर्फ मध्यप्रदेश के लिए ही नहीं बल्कि राजस्थान और छत्तीगसढ़ के लिए भी तय हुआ है. दूसरे राज्यों के विधायक आएंगे और वे मध्यप्रदेश में 7 दिन का प्रवास करेंगे. इस दौरान वे अलग-अलग विभानसभा क्षेत्रों में जाकर चुनावी रणनीति तैयार करेंगे.

बीजेपी देगी हर बाहरी विधायक को एक-एक सीट की जिम्मेदारी

महाराष्ट्र, बिहार, उत्तरप्रदेश और गुजरात के विधायकों को मिलाकर कुल 230 विधायकों की टीम बनाई गई है. इन सभी विधायकों को मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटें दी जाएंगे. हर विधायक एक निर्धारित सीट पर जाएंगे और वहां क्षेत्र में जाकर लोगों से बात करेंगे. पार्टी और संगठन के नेताओं के साथ बैठक करेंगे. इसके बाद हर एक सीट की पूरी सर्वे रिपोर्ट केंद्रीय नेतृत्व को भेजी जाएगी. जिसमें मप्र चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक नरेंद्र सिंह तोमर, मप्र बीजेपी के चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव और सह प्रभारी अश्विनी वैष्णव उस रिपोर्ट की स्क्रूटनी करेंगे और अंतिम निर्णय के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से चर्चा की जाएगी.

इसके बाद हर एक सीट पर तय होगा कि किसे टिकट देना है और किसका टिकट काटना है और किसे नहीं देना है. इस रणनीति के तहत मध्यप्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर एक-एक उम्मीदवार का चयन बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व करेगा. इस हिसाब से तय है कि टिकट वितरण में मध्यप्रदेश बीजेपी के दिग्गजों के ऊपर केंद्रीय नेतृत्व का निर्णय सर्वोपरी रहेगा. बीजेपी संगठन के पदाधिकारियों के अनुसार 19 अगस्त को ये ट्रेनिंग होगी और 20 अगस्त से 4 राज्यों के विधायकों को उनको दी गईं सीट के इलाके में जाना होगा.

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में अब CM शिवराज के सामने खड़ा हो रहा किसान आंदोलन? नरसिंहपुर से भोपाल तक लंबी रैली

    follow google newsfollow whatsapp