Breaking: भोपाल-इंदौर के बाद अब जबलपुर-ग्वालियर में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम

एमपी तक

16 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 16 2023 10:21 AM)

सीएम मोहन यादव ने कमिश्नर प्रणाली को लेकर बड़ा ऐलान किया है. अब भोपाल और इंदौर के बाद प्रदेश के दो अन्य शहरों में भी कमिश्नर प्रणाली लागू की जाएगी.

mptak
follow google news

CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की कमान मोहन यादव ने संभाल ली है. सीएम मोहन यादव लगातार एक्शन में हैं. उन्होंने अपराध पर नकेल कसने के लिए कमर कस ली है. सीएम मोहन यादव ने कमिश्नर प्रणाली को लेकर बड़ा ऐलान किया है. अब भोपाल और इंदौर के बाद प्रदेश के दो अन्य शहरों में भी कमिश्नर प्रणाली लागू की जाएगी.

यह भी पढ़ें...

भोपाल और इंदौर के बाद ग्वालियर और जबलपुर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने का ऐलान किया गया है. सीएम मोहन यादव ने इसे सुशासन और सुदृढ़ कानून व्यवस्था का संकल्प बताया. सीएम मध्य प्रदेश के X हैंडल से पोस्ट कर ये जानकारी दी गई है. 

बता दें कि शुक्रवार को पीएचक्यू पहुंचकर उन्होंने प्रदेश में कानूून व्यवस्था को लेकर कड़े दिशा-निर्देश दिए थे. शनिवार को सुबह उन्होंने विजय दिवस के माैके पर शौर्य स्मारक जाकर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी थी. इसके बाद उन्होंने भोपाल में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के निर्माण की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें:  CM Mohan Yadav एक्शन में, पुलिस की पहली ही बैठक में दिखाई सख्ती; बोले- शांति का टापू…

क्या होती है पुलिस कमिश्नर प्रणाली?

अब मध्य प्रदेश के चार शहरों (भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर) में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू हो जाएगी. अपराध पर नकेल कसने के लिए पुलिस कमिश्नर प्रणाली प्रभावी मानी जाती है. दरअसल, कमिश्नर सिस्टम में पुलिस अधिकारियों के पास अधिक पावर होती है. अधिकारियों को गिरफ्तारी करने और कानून व्यवस्था लागू करने के लिए जिले के डीएम से आदेश लेने की ज़रूरत नहीं होती है. सामान्य पुलिस व्यवस्था में डीएम को कानून-व्यवस्था संबंधी कई अधिकार होते हैं, लेकिन पुलिस कमिश्नरी सिस्टम में ये सारे अधिकार पुलिस कमिश्नर के पास होते हैं.

कानून व्यवस्था को लेकर सख्त हैं नए CM!

मध्य प्रदेश की कमान संभालने के बाद से ही सीएम मोहन यादव कानून व्यवस्था को लेकर सख्त नजर आ रहे हैं. शुक्रवार को पीएचक्यू में पुलिस अधिकारियों से मीटिंग के दौरान उन्होंने अपराध और अपराधियों पर नकेल कसने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे. अब दो अन्य शहरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने का ऐलान किया है. सीएम मोहन यादव अपने बुलडोजर एक्शन को लेकर भी सुर्खियों में हैं.

ये भी पढ़ें: CM मोहन यादव के आदेश के बाद कार्रवाई जारी, अंडा और मांस बेचने वालों पर एक्शन

    follow google newsfollow whatsapp