राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा में जाने के बाद से खाली है सीट, समझें गणित

एमपी तक

07 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 7 2024 3:49 PM)

Rajya Sabha election: राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान निर्वाचन आयोग ने कर दिया है. देश भर के राज्यों की कुल 12 सीटों पर ये चुनाव होना है. मध्यप्रदेश में भी सिंधिया के लोकसभा में जाने के बाद से राज्यसभा की एक सीट खाली हो गई है, इस पर अब चुनाव होगा.

सिंधिया ने इंदौर में मंच से कही ऐसी बात कि हर कोई चौंक गया.

jyotiraditya_scindia

follow google news

Rajya Sabha election: राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान निर्वाचन आयोग ने कर दिया है. देश भर के राज्यों की कुल 12 सीटों पर ये चुनाव होना है. मध्यप्रदेश में भी सिंधिया के लोकसभा में जाने के बाद से राज्यसभा की एक सीट खाली हो गई है, इस पर अब चुनाव होगा. निर्वाचन आयोग ने असम , बिहार , हरियाणा , मध्य प्रदेश , महाराष्ट्र , राजस्थान , त्रिपुरा , तेलंगाना , ओडिसा से खाली हुए राज्यसभा सीटो के लिए चुनाव की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें...

निर्वाचन आयोग के टाइम टेबल के अनुसार 14 अगस्त से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 21 तारीख तक यह प्रक्रिया चलेगी. इसके बाद 3 सितंबर को संभव है कि वोट डाले जाएं. राज्यसभा सीट के लिए वोट विधायकों द्वारा डाले जाते हैं. मध्यप्रदेश में सिर्फ एक सीट के लिए राज्यसभा चुनाव होना है. यह सीट भी ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई थी.

अब बड़ा सवाल ये है कि आखिर सिंधिया द्वारा सीट खाली करने पर बीजेपी इस सीट पर किसे राज्यसभा भेजती है. कई नामों को लेकर बीजेपी आलाकमान विचार कर रहा है. नामों को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है लेकिन कई प्रमुख नेताओं से बीजेपी आलाकमान बात करके रिपोर्ट ले रहा है और जल्द ही बीजेपी के उम्मीदवार के नाम का भी ऐलान किया जाएगा.
देशभर की 12 सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी

ये भी पढ़ें- रक्षाबंधन पर लाड़ली बहनों के खाते में कितना 'शगुन' डालेगी मोहन सरकार? CM ने तारीख भी बता दी

गुना-शिवपुरी सीट से सिंधिया के जीतने के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट

ज्योतिरादित्य सिंधिया को बीजेपी ने गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से टिकट देकर चुनाव लड़ाया था. करीब चार लाख से अधिक मतों से सिंधिया ने ये चुनाव जीता. गुना-शिवपुरी सीट पर ही ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था और हार गए थे. सवा लाख वोटों से सिंधिया को उनके ही कभी कार्यकर्ता रहे केपी यादव ने उनको चुनाव हरा दिया था, जिसके बाद ही सिंधिया कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आ गए थे और इस बार बीजेपी ने उनको अपने टिकट पर चुनाव लड़ाया और सिंधिया पुरानी हार को भुलाकर बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रहे थे. उनके लोकसभा में जाने के बाद ही मप्र की एक राज्यसभा रिक्त हो गई थी और अब उसे भरने के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान निर्वाचन आयोग ने कर दिया है.

ये भी पढ़ें- MP Politics: श्रीलंका, बांग्लादेश के बाद अब भारत का नंबर... ये क्या बोल गए कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा?

    follow google newsfollow whatsapp