MP की वो सीट जहां के प्रत्याशी ने डेढ़ साल पहले ज्वाॅइन कर ली थी BJP, फिर भी बने रहे कांग्रेस विधायक

उमेश रेवलिया

08 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 8 2023 9:22 AM)

मध्य प्रदेश भी अजब है. खरगोन जिला मुख्यालय से करीब 80 किमी दूर बड़वाह विधानसभा एक ऐसी सीट है, जहां के विधायक सचिन बिरला साढ़े तीन साल कांग्रेस के विधायक की हैसियत से विधानसभा में रहे. जबकि वह डेढ़ साल पहले कांग्रेस छोड़ बीजेपी ज्वाइन कर चुके थे.

Sachin Birla MP BJP 18 months ago Congress MLA seat mp elections 2023

Sachin Birla MP BJP 18 months ago Congress MLA seat mp elections 2023

follow google news

MP Elections 2023: मध्य प्रदेश भी अजब है. खरगोन जिला मुख्यालय से करीब 80 किमी दूर बड़वाह विधानसभा एक ऐसी विधानसभा है, जहां के विधायक सचिन बिरला साढ़े तीन साल कांग्रेस के विधायक की हैसियत से विधानसभा में रहे. डेढ़ साल पहले सचिन बिरला का मन पलटा और बेड़िया में हुई भाजपा की सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में बिरला ने कांग्रेस छोड़ बीजेपी ज्वाइन कर ली. बिरला के अचानक भाजपा ज्वाइन करने से निमाड़ की राजनीति में खलबली मच गई.

यह भी पढ़ें...

अब चौंकाने वाली बात ये है कि बिरला के भाजपा ज्वाॅइन करने के बाद मामला सुर्खियों में रहने के बावजूद कांग्रेस ने ना तो बिरला को कांग्रेस सदस्यता से हटाया और ना ही उनकी विधायकी पर कोई खतरा आया. मजे की बात ये है कि सचिन बिरला लगातार डेढ़ साल तक कांग्रेस विधायक बने रहे और काम भाजपा का करते रहे. बता दें कि 24 अक्टूबर 2021 से 7 अक्टूबर 23 तक बने कांग्रेस विधायक सचिन बिरला ने 8 अक्टूबर भाजपा की सदस्यता ले ली थी.

दलबदल कानून के तहत जा सकती थी विधायकी!

विधायक सचिन बिरला ने 2018 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था. उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी हितेंद्र सिंह सोलंकी को 30 हजार से अधिक मतों से हराया था. हालांकि अक्टूबर 2021 में ही बिरला ने बेड़िया में भाजपा की मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की आमसभा के दौरान कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने का ऐलान कर दिया था. इसके बाद कांग्रेस की ओर से दलबदल कानून के तहत बिरला की सदन से सदस्यता समाप्त किए जाने की मांग उठाई गई थी, मध्यप्रदेश विधानसभा सदस्य नियम 1986 के तहत नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर गोविंद सिंह ने सदस्यता खत्म करने की मांग की थी, लेकिन उनकी सदस्यता बरकरार रही.

ये भी पढ़ें: निशा बांगरे ने अपनी ही पार्टी कांग्रेस के चुनाव में 150 सीट जीतने के दावे को क्यों बताया चमत्कार? जानें

दोबारा ली BJP की सदस्यता तो सुर्खियों में आए…

बड़वाह विधानसभा से कांग्रेस विधायक सचिन बिरला 8 अक्टूबर 23 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन मंत्री हितानंद शर्मा ने बिरला को भाजपा की सदस्यता दिलवाई. हालांकि सचिन ने 24 अक्टूबर 2021 में हुए खंडवा लोकसभा उपचुनाव के दौरान ही मंच से कांग्रेस छोड़कर भाजपा में जाने का ऐलान कर दिया था.

ये भी पढ़ें: MP Election: जीतू पटवारी की कब होंगी मुश्किलें कम? एक और भाई को पुलिस ने किया गिरफ्तार

एमपी तक से ये बोले बड़वाह विधायक

भाजपा प्रत्याशी और बड़वाह विधायक सचिन बिरला का कहना है मैंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में बेड़िया में भाजपा की सदस्यता ली थी. लगातार काम कर रहा हूं, जहां तक विधायकी जाने का सवाल है, ये कांग्रेस पार्टी का निर्णय है और मुझे ये पता नहीं है. तकनीकी कारणों से विधानसभा से इस्तीफा देना होता है. इस्तीफा देने गए थे, वहां पर उन्होंने स्वागत सम्मान किया. लाड़ली बहना योजना पूरे प्रदेश में बहनों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने का काम कर रही है. सभी 21 से 60 साल की बहनें शिवराज मामा के साथ हैं. प्रदेश में 150 नहीं, 160 आएंगीं. मोदी जी के छैगांवमाखन में आगमन को लेकर कहा इससे प्रदेश में वातावरण तैयार होगा.

    follow google newsfollow whatsapp