BJP में CM फेस को लेकर शिवराज बन गए पहेली, भाजपा जीती तो कौन बनेगा मुख्यमंत्री? ये बड़ा सस्पेंस

अभिषेक शर्मा

06 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 6 2023 2:05 PM)

MP Election 2023: मध्यप्रदेश में चंद दिनों के बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. कांग्रेस हो या बीजेपी दोनों ही पार्टियां चुनाव को लेकर पूरा जोर लगा रही हैं और अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं. चुनाव में कांग्रेस जीती तो मुख्यमंत्री कमलनाथ बनेंगे, यह तय है. लेकिन यदि बीजेपी जीती तो क्या शिवराज सिंह […]

Mohan Yadav CM House, cm house mp news, mp news, ex cm shivraj singh chouhan, shivraj singh chouhan new house, shivraj new bangla, mp news, shivraj breaking news, shivraj wife sadhna singh, sivraj son kartikeye chouhan

Mohan Yadav CM House, cm house mp news, mp news, ex cm shivraj singh chouhan, shivraj singh chouhan new house, shivraj new bangla, mp news, shivraj breaking news, shivraj wife sadhna singh, sivraj son kartikeye chouhan

follow google news

MP Election 2023: मध्यप्रदेश में चंद दिनों के बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. कांग्रेस हो या बीजेपी दोनों ही पार्टियां चुनाव को लेकर पूरा जोर लगा रही हैं और अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं. चुनाव में कांग्रेस जीती तो मुख्यमंत्री कमलनाथ बनेंगे, यह तय है. लेकिन यदि बीजेपी जीती तो क्या शिवराज सिंह चौहान को पांचवी बार मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री बनने का अवसर मिलेगा. क्या बीजेपी उनको मुख्यमंत्री बनाएगी. इस पर सस्पेंस है. शिवराज सिंह चौहान बीजेपी का सीएम फेस होंगे या नहीं, इसकी चर्चा ने इसलिए जोर पकड़ लिया है, क्याेंकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनकी तुलना धोनी से कर दी और उन्हें बेहतरीन फिनिशर बता दिया. इससे पहले बीजेपी एमपी आए अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी सीएम शिवराज की जमकर तारीफ की.

यह भी पढ़ें...

यह सस्पेंस खुद बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने खड़ा किया है. बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व यानी पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह. इन दोनों की ही ओर से एक बार भी यह बात निकलकर सामने नहीं आई कि बीजेपी जीती तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही बनेंगे. जब भी पत्रकारों ने ये सवाल किया तो जवाब मिला कि शिवराज सिंह चौहान बीजेपी के कुशल और वरिष्ठ लीडर हैं और इनके नेतृत्व में पार्टी विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है. लेकिन सीधे-सीधे आज तक बीजेपी की तरफ से नहीं बताया गया कि यदि भाजपा यह चुनाव जीतती है तो मुख्यमंत्री किसको बनाया जाएगा.

बड़े आश्चर्य की बात है कि शिवराज सिंह चौहान को लेकर पार्टी के अंदर भी एक राय नहीं है. शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर बीजेपी के सभी बड़े लीडर अलग-अलग राय रखते हैं. कोई अपने बयान में शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री बनने के संकेत देता है तो कोई साफ तौर पर उनको सीनियर लीडर बताकर खुद को इस विवाद से अलग करने की कोशिश करता हुआ दिखाई देता है.

बीजेपी की जन आशीर्वाद यात्रा का यह पोस्टर बता रहा है कि चुनाव के केंद्र में तो पीएम मोदी ही रहेंगे. बीजेपी इसे सामूहिक नेतृत्व कहती है. फोटो: बीजेपी ऑफिशियल के ट्वीटर हैंडल से

इसलिए हो रही है CM फेस के लिए शिवराज की चर्चा!

राजनाथ सिंहरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मध्यप्रदेश में जन आशीर्वाद यात्रा के शुभारंभ के मौके पर कहा कि शिवराज सिंह चौहान में वो महेंद्र सिंह धोनी की छवि देखते हैं. जिस तरह से क्रिकेट में धोनी अच्छे फिनिशर के तौर पर मैदान में जीत दिलाते हैं तो ठीक उसी तरह से शिवराज सिंह चौहान हैं. शुरूआत कैसी भी रही हो लेकिन वे भी अच्छे तरीके से फिनिश करके जीत दिलाते हैं.

जेपी नड्‌डा– जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने शिवराज सिंह चौहान की जमकर तारीफ की. मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य से विकसित राज्य बनाने का श्रेय शिवराज सिंह चौहान को दिया. कई योजनाओं को लेकर शिवराज सिंह चौहान की खूब तारीफ की लेकिन एक बार भी नहीं बोला कि मध्यप्रदेश में बीजेपी की जीत होती है तो मुख्यमंत्री फिर से शिवराज सिंह चौहान ही बनेंगे.

अमित शाह- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भोपाल में 20 साल के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करने के दौरान यह सवाल पत्रकारों द्वारा पूछा गया था. लेकिन बड़े ही सलीके से उन्होंने कह दिया था कि शिवराज सिंह चौहान हमारे नेता हैं और इनके नेतृ़त्व में ही बीजेपी चुनाव लड़ने जा रही है. लेकिन मुख्यमंत्री बनेंगे या नहीं बनेंगे इस पर उन्होंने कुछ भी नहीं कहा.

ज्योतिरादित्य सिंधिया- सिंधिया से यह सवाल लगभग हर कार्यक्रम में पूछा गया कि क्या बीजेपी की जीत होने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बनेंगे या वे खुद को भी मुख्यमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर देखते हैं. सिंधिया ने कभी भी ये नहीं कहा कि बीजेपी की जीत होती है तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही होंगे. सीधे तौर पर बोलने से बचते हुए हमेंशा कहा कि शिवराज सिंह चौहान बीजेपी के सीनियर लीडर हैं और मध्यप्रदेश ने उनके ही नेतृत्व में विकास किया है और चुनाव भी उनके ही नेतृत्व में लड़ने बीजेपी मैदान में उतरी हुई है. खुद की उम्मीदवारी पर हमेंशा से ही सिंधिया ने इनकार किया और डिप्लोमेटिक जवाब दिए.

नितिन गडकरी- गडकरी ने भी शिवराज सिंह चौहान की जमकर तारीफ की है. जन आर्शीवाद यात्रा के दौरान नितिन गडकरी ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान पर भगवान की विशेष कृपा और आशीर्वाद है. शिवराज सिंह चौहान की वजह से ही मध्यप्रदेश में सड़कों का जाल बिछा है. विकास के नए आयाम गढ़े गए हैं. लेकिन आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत होने पर शिवराज सिंह चौहान की मुख्यमंत्री उम्मीदवारी पर वे भी कुछ नहीं कहते हैं.

शिवराज सिंह चौहान- जब यही सवाल सीएम शिवराज सिंह चौहान से कई बार पूछा गया तो कई प्रेस वार्ताओं में उन्होंने साफ कहा कि इस पर फैसला पार्टी लेगी. एमपी तक के सहयोगी चैनल द लल्लनटॉप को दिए इंटरव्यू में भी शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि 2005 में वे संसद सदस्य थे, तब भी उनको मुख्यमंत्री बनाने का फैसला पार्टी ने ही लिया था और अभी भी पार्टी ही उनकी उम्मीदवारी को लेकर कोई निर्णय लेगी.

ये भी पढ़ेंनितिन गडकरी ने क्यों कहा CM शिवराज पर है भगवान का आशीर्वाद? सरकार के कामकाज पर कही बड़ी बात

    follow google newsfollow whatsapp