MP News: अब क्या होगा BJP में शिवराज सिंह चौहान का? जेपी नड्‌डा ने खुलकर बता दिया

एमपी तक

14 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 14 2023 7:02 AM)

मध्य प्रदेश में मोहन यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद सबकी नजरें शिवराज सिंह चौहान के राजनीतिक भविष्य पर टिकी हुई हैं. सब ये जानना चाहते हैं कि पार्टी अब शिवराज सिंह चौहान को केंद्र में भेजेगी या फिर मध्य प्रदेश में ही कोई बड़ा अवसर तलाशेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि शिवराज सिंह चौहान के एक बयान के बाद कई राजनीतिक मायने निकाले जा रहे थे.

shivraj singh chouhan, bjp, jp nadda on shivraj singh chouhan, jp nadda on vasundhara raje, bjp jp nadda, jp nadda aajtak agenda, jp nadda news, जेपी नड्डा बीजेपी, अब क्या होगा शिवराज

shivraj singh chouhan, bjp, jp nadda on shivraj singh chouhan, jp nadda on vasundhara raje, bjp jp nadda, jp nadda aajtak agenda, jp nadda news, जेपी नड्डा बीजेपी, अब क्या होगा शिवराज

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश में मोहन यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद सबकी नजरें शिवराज सिंह चौहान के राजनीतिक भविष्य पर टिकी हुई हैं. सब ये जानना चाहते हैं कि पार्टी अब शिवराज सिंह चौहान को केंद्र में भेजेगी या फिर मध्य प्रदेश में ही कोई बड़ा अवसर तलाशेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि शिवराज सिंह चौहान के एक बयान के बाद कई राजनीतिक मायने निकाले जा रहे थे. जिसमें शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि मांगने से बेहतर मरना पसंद करूंगा. इसी बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने INDIA Today Group के कार्यक्रम में बताया कि अब क्या काम शिवराज सिंह चौहान सौंपा जाएगा.

यह भी पढ़ें...

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से जब शिवराज सिंह चौहान और वसुंधरा राजे को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘हम सभी को नया काम सौंपेंगे’ उन्होंने कहा, ‘ ये सभी हमारे वरिष्ठ नेता हैं, बीजेपी एक साधारण कार्यकर्ता का भी उपयोग करने से पीछे नहीं रहती, ये तो हमारे वरिष्ठ नेता हैं, इन्हें भी काम सौंपेंगे. इन्हें इनके कद के हिसाब से काम सौंपेंगे, और अच्छे काम पर लगाएंगे’

शिवराज से बातचीत पर क्या रहा नड्डा का जवाब

जब उनसे पूछा गया कि वह शिवराज, वसुंधरा या रमन सिंह से बात करते हैं तो क्या उनकी तरफ से बागी तेवर देखने को मिलते हैं. इसके जवाब में उन्होंने कहा कि ह्यूमन एंगल को समझकर ह्यूमन डीलिंग करना बीजेपी के कार्यकर्ताओं को आता है. जब मैं ये काम करता हूं. तो सबसे पहले हम ऐसा वातावरण बनाते हैं, कि उन्हें ऐसा महसूस न हो. उन्होंने कहा कि दिक्कत तब आती है, जब आपके इरादे कुछ और हों, एजेंडा कुछ और हो, आप बोल कुछ और रहे हों. लेकिन हमारे साथ ऐसा कुछ भी नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं लोगों से कहना चाहता हूं कि पार्टी आज सफल नहीं हुई है, ये कई सालों की तपस्या के कारण ऐसा हुआ है. जेपी नड्डा ने कहा कि हमारे यहां लोग नेशन फर्स्ट, पार्टी सेकेंड और मी लास्ट के सिद्धांत पर चलते हैं.

क्या हुआ मुख्यमंत्री पद से हटने वालों नेताओं का?

शिवराज सिंह चौहान ये साफ कह रहे हैं, बार-बार कह रहे हैं कि मैं दिल्ली नहीं जाऊंगा. इसे राष्ट्रीय संगठन में फिर से उपाध्यक्ष पद या फिर किसी और जिम्मेदारी के लिए शिवराज की अनिच्छा से जोड़कर भी देखा जा रहा है. क्या बीजेपी सूबे की किसी सीट से 2024 के लोकसभा चुनाव में शिवराज को उतारेगी या पार्टी प्रदेश-राष्ट्रीय संगठन में कोई ओहदा देकर उनको एडजस्ट करेगी, ये तो वक्त ही बताएगा. लेकिन फिलहाल, पुराने उदाहरणों के जरिए भी ये समझने की कोशिशें की की जा रही हैं कि सीएम पद से हटने के बाद बीजेपी के नेता कहां-कहां गए?

विजय रुपाणी 2016 से 2021 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे. सीएम पद से हटने के बाद विजय रुपाणी संगठन में सक्रिय हैं. रघुबर दास 2014 से 2019 तक झारखंड के मुख्यमंत्री रहे. फिलहाल, रघुबर दास एक्टिव पॉलिटिक्स से दूर एक संवैधानिक पद पर हैं. रघुबर दास को पिछले दिनों ओडिशा का राज्यपाल बना दिया गया था. तो राजनीतिक पंडित भी मानते हैं पार्टी शिवराज सिंह चौहान की उम्र को देखते हुए पार्टी संगठन में बड़ा पद दे सकती है.

ये भी पढ़ें: शिवराज क्या देना चाहते हैं संदेश? क्यों बार-बार बदल रहे अपना X का BIO, अब क्या लिखा?

    follow google newsfollow whatsapp