कौन हैं मोहन सिंह यादव? जिनको BJP ने बना दिया मध्य प्रदेश का नया मुख्यमंत्री

अमन तिवारी

11 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 11 2023 1:02 PM)

मध्य प्रदेश में बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद जो नाम निकलकर सामने आया है. उसने सबको चौंका दिया है. मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री डॉ. मोहन सिंह यादव को बनाया गया है.

Ias manish singh, vivek porwal ias, cm mohan yadav, mp govt, Bhopal News in Hindi, Latest Bhopal News in Hindi, Bhopal Hindi Samachar, MP News, Madhya Pradesh, Mohan Yadav, Madhya Pradesh, MP, MP News, Mohan Yadav Madhya Pradesh CM, MP Public Relations

Ias manish singh, vivek porwal ias, cm mohan yadav, mp govt, Bhopal News in Hindi, Latest Bhopal News in Hindi, Bhopal Hindi Samachar, MP News, Madhya Pradesh, Mohan Yadav, Madhya Pradesh, MP, MP News, Mohan Yadav Madhya Pradesh CM, MP Public Relations

follow google news

WHO IS MOHAN YADAV:  मध्य प्रदेश में बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद जो नाम निकलकर सामने आया है. उसने सबको चौंका दिया है. मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री डॉ. मोहन सिंह यादव को बनाया गया है. मोहन यादव वर्तमान शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री थे. और उनके नाम को लेकर किसी ने भी सोचा नहीं था, कि मोहन सिंह यादव को बीजेपी आलाकमान मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लेगा. इस निर्णय ने मध्य प्रदेश के साथ ही पूरे देश को चौंका दिया है.

यह भी पढ़ें...

आपको बता दें मोहन ओबीसी जाति से आते हैं. एमपीतक ने बताया था कि मध्य प्रदेश में इस बार भी बीजेपी आलाकमान ओबीसी मुख्यमंत्री ही बनाएगा. ठीक वैसा ही हुआ. बीजेपी ने एक बार फिर से छत्तीसगढ़ की तर्ज मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री तय किया है. छत्तीसगढ़ आदिवासी राज्य है तो वहां पर आदिवासी मुख्यमंत्री दिया और इसी तर्ज पर मध्य प्रदेश को ओबीसी सीएम दिया है. मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा होते ही मेाहन यादव ने शिवराज सिंह चौहान के पैर छूए और विधायक दल की बैठक में बीजेपी आलाकमान मध्य प्रदेश संगठन और समर्थक कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया.

शिवराज सरकार में रहे हैं उच्च शिक्षा मंत्री

मोहन यादव हालिया शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत रहे हैं. ये संघ के बैकराउंड से आते हैं. और rss और बीजेपी संगठन के विश्वास पात्र हैं. मोहन यादव ने पूरे करियर के दौरान न तो कोई विवादस्पद बयान दिया और न ही किसी विवाद में उनका नाम सामने आया है.

डॉ. मोहन यादव का राजनीतिक सफर

1982 में मोहन यादव को पहली बार छात्र संघ का सह सचिव बनाया गया, 1984 में वह छात्र संघ के अध्यक्ष और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर मंत्री चुने गए थे. 1989 में मोहन यादव को प्रदेश इकाई की परिषद के मंत्री नियुक्त किया गया है. साथ ही 1991 में राष्ट्रीय परिषद का मंत्री बनाया गया. 2002 में मोहन यादव को विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन की कार्यकारी परिषद का सदस्य चुना गया था. ये 2011 में उन्हें पहली बर दर्जा प्राप्‍त कैबिनेट मंत्री बनाया गया था. मोहन पहली 2013 में उन्होने पहली बार उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट से चुनाव जीता और विधायक बने. 2018 में उन्होने दूसरी बार उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक चुना गया. ये 2020 में बीजेपी की सरकार बनने पर मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री बनाया गया था. अब मोहन यादव मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे.

ये भी पढ़ें: जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को बनाया डिप्टी सीएम, BJP ने यहां भी चला दो उप मुख्यमंत्री का फॉर्मूला

    follow google newsfollow whatsapp