नामिबिया और साउथ अफ्रीका के चीतों को मिले भारतीय नाम, जानें नई पहचान

खेमराज दुबे

21 Apr 2023 (अपडेटेड: Apr 21 2023 5:39 AM)

Madhya Pradesh News: नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से आए विदेशी चीतों को अब भारतीय पहचान मिल गई है. इन चीतों का नया नामकरण किया गया है, जिसके मुताबिक इन्हें भारतीय नाम दिए गए हैं. चीतों के नामकरण के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसके बाद इनका नामकरण किया गया है. नामीबिया से 8 […]

Cheetahs of Namibia and South Africa, Kuno National Park, Sheopur

Cheetahs of Namibia and South Africa, Kuno National Park, Sheopur

follow google news

Madhya Pradesh News: नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से आए विदेशी चीतों को अब भारतीय पहचान मिल गई है. इन चीतों का नया नामकरण किया गया है, जिसके मुताबिक इन्हें भारतीय नाम दिए गए हैं. चीतों के नामकरण के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसके बाद इनका नामकरण किया गया है.

यह भी पढ़ें...

नामीबिया से 8 और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों को अब उनकी पहचान मिल चुकी है. यह चीते अब भारतीय नामों से पुकारे जाएंगे. केंद्र सरकार द्वारा चीतों के नामकरण के लिए चलाई गई ऑनलाइन प्रतियोगिता में देशभर के हज़ारों लोगों द्वारा इन चीतों के भारतीय नाम सुझाए गए थे, इसी आधार पर अब चीतों का नामकरण कर दिया गया है. इसकी जानकारी केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने एक वीडियो ट्वीट कर साझा की है.

ऑनलाइन प्रतियोगिता से रखे नाम
इन चीतों के नाम रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर को मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों से आह्वान किया था, कि इन चीतों के नाम सुझाएं और पारंपरिक नाम बताएं. साथ ही सबसे पहले चीता देखने का मौका पाएं. यही वजह है कि केंद्र सरकार द्वारा Mygov पोर्टल पर 26 सितंबर से ऑनलाइन प्रतियोगिता शुरू की गई, जो 31 अक्टूबर तक चली थी.प्रतियोगिता में देश भर से हजारों नाम सुझाए गए, इस आधार पर विदेशी चीतों का नामकरण किया गया. अब प्रतियोगिता के विजेताओं के नामों की भी घोषणा कर दी गई है.

ये भी पढ़ें: ग्वालियर के चिड़ियाघर में सफेद बाघिन ने दिया 3 शावकों को जन्म, खुद भी यहीं पैदा हुई थी

ये हैं चीतों के नए नाम
नामीबिया से लाए गए मादा चीता आशा अब आशा, ओबान अब पवन, सवाना अब नाभा, सियाया अब ज्वाला, एल्टन अब गौरव, फ्रेडी अब शौर्य, तिब्लिसी को अब धात्री नाम से पहचानी जाएगी. मादा आशा का नाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रखा था. साउथ अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों में फिंडा (मादा) को दक्ष, मापेसू को निर्वा, फिंडा (व्यस्क-1) को वायु, फिंडा(व्यस्क-2) को अग्नि, तस्वालू (मादा) को गामिनी, तस्वालू (व्यस्क नर) को तेजस, तस्वालू (उप व्यस्क मादा) को वीरा, तस्वालू(उप व्यस्क नर) को सूरज, वाटरबर्ग जीवमंडल (व्यवस्क मादा) को धीरा तो वाटरबर्ग जीवमंडल (व्यवस्क नर) को उदय व वाटरबर्ग बायोस्फीयर व्यस्क (नर-2) को प्रभाष, वाटरबर्ग बायोस्फीयर व्यस्क (नर-3) को पावक नाम दिया गया है.

केंद्रीय मंत्री ने किया ट्वीट
केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम के दौरान चीता के नामों की प्रतियोगिता के सुझाव की जानकारी ट्वीट के जरिए दी.


प्रधानमंत्री ने किया था रिलीज
पिछले साल 17 सितंबर को नामीबिया से 8 चीते कूनो नेशनल पार्क लाए गए थे, जिनको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था. इसके बाद 12 चीते 18 फरवरी 2023 को दक्षिण अफ्रीका से लाए गए थे, जिनको मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कूनो नेशनल पार्क में रिलीज किया था. एक नामीबियाई मादा चीता सियाया द्वारा मार्च माह में चार शावकों को जन्म देने के बाद पार्क में चीतों का कुनबा बढ़कर कुल 23 हो गया है.

ये भी पढ़ें: इंदौर के छात्रों का अनोखा कारनामा, 3 हफ्तों में बनाया ऐसा डिवाइस कि सब हुए हैरान

    follow google newsfollow whatsapp