MP की महिला कर्मचारियों के लिए आई अच्छी खबर, अब ले पाएंगी इस खास सुविधा का लाभ

रवीशपाल सिंह

05 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 5 2023 1:27 PM)

MP News: मध्य प्रदेश की महिला कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. आगामी चुनाव से पहले राज्य की शिवराज सरकार ने सभी महिला कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. महिला दिवस पर सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुरुप 7 दिनों के अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश (CL) देने के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने […]

shivraj singh chauhan, CM Shivraj, Mp News, Madhya Pradesh, ratlam, Ladli behna

shivraj singh chauhan, CM Shivraj, Mp News, Madhya Pradesh, ratlam, Ladli behna

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश की महिला कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. आगामी चुनाव से पहले राज्य की शिवराज सरकार ने सभी महिला कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. महिला दिवस पर सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुरुप 7 दिनों के अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश (CL) देने के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने आज बुधवार 5 जुलाई को आदेश जारी कर दिए है. अब महिला कर्मचारी अपनी आवश्यकता के हिसाब से यह अवकाश ले पाएंगी.

यह भी पढ़ें...

दरअसल, 8 मार्च 2023 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा की थी. सीएम ने कहा था कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला कर्मचारियों को 7 दिवस का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश देने का फैसला किया है. आज के दौर में महिलाएं हर कार्य-क्षेत्र में कंधे से कंधा मिला कर चल रही हैं, उन पर मातृत्व और घर संभालने की ज़िम्मेदारी भी है. इसलिए हमने तय किया है कि सभी महिला कर्मचारियों को 7 दिवस का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश देंगे, जिसे वे अपनी आवश्यकता अनुरूप उपयोग कर सकेंगी.

इससे पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान की सरकार महिलाओं को लेकर ‘लाडली बहना योजना’ जैसा मास्टर स्ट्रोक फैसला ले चुके हैं, जिसमें महिलाओं को 1000 रुपये महीने में दिया जाएगा. इसे लेकर कांग्रेस ने काउंटर अटैक किया है. लेकिन अब तक इसका मजबूत तोड़ नहीं ढूंढ पाई. शिवराज सरकार की इस योजना के बाद ही पूर्व सीएम कमलनाथ ने महिलाओं को लेकर बड़ी घोषणाएं कीं, जैसे हर महीने 1500 रुपये खाते में डालना और 500 रुपये में सिलेंडर देना शामिल है. इसके साथ ही अन्य सुवधाएं देने का फैसला किया है.

सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है.

डेढ़ लाख संविदा कर्मचारियों को लेकर बड़ी घोषणा
शिवराज सरकार ने बीते मंगलवार को एमपी के डेढ़ लाख संविदा कर्मचारी जिस मांग को पूरा करने के लिए लंबे समय से आंदोलन कर रहे थे. उस मांग को लेकर सीएम शिवराज ने पूरी कर दी. अब एमपी के सभी डेढ़ लाख संविदा कर्मचारियों को नियमित कर्मचारियों के समान वेतन, भत्ते व अन्य सुविधाएं मिलेंगी. इसके साथ ही हर साल कांट्रैक्ट रिन्यू कराने की झंझट से भी मुक्ति दी गई है. अब सभी संविदा कर्मचारी नियमित कर्मचारियों के समान ही नौकरी में बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें: डेढ़ लाख संविदा कर्मचारियों को अब मिलेंगी नियमित जैसी सुविधाएं, सालाना कांट्रैक्ट से भी

ये भी पढ़ें: MP: चुनाव से पहले युवाओं को रिझाने के लिए CM शिवराज का बड़ा दांव, लाॅन्च कर दी सीखो कमाओ योजना

    follow google newsfollow whatsapp