mptak
Search Icon

Guna: कृषि मंत्री के राज्य में खाद के लिए किसानों में मारामारी, मंडी में चले लात-घूसे, VIDEO वायरल

विकास दीक्षित

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

MP News: गुना में खाद की किल्लत बड़ा रूप लेने लगी है. खाद लेने के लिए किसान घंटों लम्बी कतारों में खडे होने को मजबूर हैं. नानाखेड़ी क़ृषि उपज मंडी में खाद लेने पहुंचे किसानों के बीच हाथापाई हो गई. मंडी के बीच ही लात-घूसे चलने लगे. दरअसल, यूरिया के लिए घंटों लाइन में खडे हुए किसानों ने अपना आपा खो दिया. देखते ही देखते किसान एक दूसरे से भिड़ गए. इस विवाद में महिलाएं भी कूद पड़ीं, जिसका वीडियो वायरल हो रहा है. किसानों ने कृषि केंद्र पर धांधली का आरोप लगाया है. 

गुना में DAP यूरिया की पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो पाने से किसानों में रोष है. एक किसान को महज 5 बोरी यूरिया दिया जा रहा है. यूरिया पर्याप्त न होने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मज़बूरन किसानों को ऊंचे दामों पर यूरिया खरीदना पड़ रहा है.  किसानों का आरोप है कि खाद की काला बाजारी करने वाले 1340 की कीमत वाली खाद की एक बोरी को 1700-2000 रुपये तक में बेंच रहे हैं. 

कलेक्टर बोले 'पर्याप्त है खाद'

किसानों में क़ृषि उपसंचालक अशोक उपाध्याय के खिलाफ नाराजगी है. खाद के लिए किसानों के बीच लड़ाई झगड़े हो रहे हैं. क़ृषि विभाग के पास खाद की किल्लत को दूर करने का कोई जवाब नहीं है. हालांकि गुला कलेक्टर की माने तो जिले में खाद पर्याप्त है. गुना के कलेक्टर सतेन्द्र सिंह ने बताया कि जिले में खाद की पर्याप्त व्यवस्था है. खाद की रेक भी आ रही है. लगभग 1000 मेट्रिक टन हमने कोऑपरेटिव के माध्यम से दुकानों के माध्यम से बांटने का काम किया जा रहा है. DAP के स्थान पर किसानों को NPK का भी उपयोग करना चाहिए.

देखें मारपीट का ये वीडियो..

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: सिंधिया के मंत्री बनते ही गुना लोकसभा क्षेत्र को मिली ये बड़ी सौगात, जानें क्या है ‘5जी इंटेलिजेंट विलेज’

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT