mptak
Search Icon

JEE Advanced Result 2024: इंदौर के वेद लाहोटी के JEE एडवांस्ड में पूर्णांक में कट गए सिर्फ 5 नंबर, फिर भी बनाया रिकाॅर्ड

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

JEE Advanced 2024 Result: देश के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम जेईई एडवांस 2024 का रिजल्ट रविवार को घोषित कर दिया गया है. इसमें इंदौर के वेद लाहोटी ने सबसे बड़ा स्कोर हासिल कर देशभर में टॉप किया है. वेद ने जेईई-एडवांस्ड में आल इंडिया रैंक-1 हासिल की है. वेद ने अब तक के सबसे ज्यादा हासिल किए जाने वाले अंकों का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आइए जानते हैं उनका सक्सेस मंत्र क्या है?

वेद ने जेईई-एडवांस्ड में आल इंडिया रैंक-1 हासिल की है.  इंदौर के वेद लाहोटी ने 355/360 अंक प्राप्त किये हैं.  उन्होंने अब तक के सर्वाधिक प्राप्तांकों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. टॉपर वेद की सफलता में उनके परिश्रम और अनुशासन का सबसे बड़ा योगदान है. 

इतिहास रचने वाले वेद का सक्सेस मंत्र क्या है?

इंदौर के वेद लाहोटी ने 355/360 अंक प्राप्त किये हैं. उन्होंने 98.61 प्रतिशत अंक प्राप्त करके इतिहास रच दिया है. वेद ने अपना सक्सेस मंत्र शेयर करते हुए बताया...

1) वेट लाहोटी ने टीचर्स की बातों को फॉलो किया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2) अपनी स्ट्रेटेजी बनाई और कोचिंग के साथ सेल्फ स्टडी पर फोकस किया.

3) रोजाना 3-4 घंटे सेल्फ स्टडी करते थे. जहां कमजोर थे, जो वीक पॉइंट्स थे, उनमें टीचर्स की मदद ली.

ADVERTISEMENT

4) वेद ने अपने वीक पॉइंट्स पर तब तक मेहनत की, जब तक उनको स्ट्रांग नहीं कर लिया. 

ADVERTISEMENT

5) कठोर परिश्रम के दम पर वेद ने जेईई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 

ये भी पढ़ें: MPPSC Result 2024 Topper: 11वीं फेल प्रियल यादव ने MPPSC में टॉप कर चौंकाया, मिले इतने नंबर!

अनुशासन ने दिलाई सफलता

वेद की मां बतातीं हैं कि वेद दिनचर्या के अनुकूल वह पढ़ाई किया करता था. कोचिंग के बाद घर आकर पढ़ाई करना. इसके साथ ही रात 11:00 बजे सोना और वापस समय पर उठ जाना. ये वेद की दिनचर्या का महत्पवूर्ण हिस्सा थे. इसी दिनचर्या के कारण ही आज वेद को इतनी बड़ी सफलता मिली है.

ये भी पढ़ें:  MPPSC 2021 Exam topper: तीसरे प्रयास में MPPSC की टॉपर बनीं अंकिता पाटकर, नंबर देख चौंक जाएंगे

दोस्तों ने दिया टफ कम्पीटिशन

वेद को अपने बैच में टफ कम्पीटिशन मिला. उसके साथ पढ़ने वाले स्टूडेंट्स का स्तर भी वेद के स्तर का ही था. ऐसे में टेस्ट में एक-एक अंक को लेकर पूरा कम्पीटिशन दोस्तों से मिलता था. क्लास में भी डाउट्स को लेकर बहुत अच्छे डिस्कशन होते थे. यही कारण रहा कि टॉपिक्स क्लीयर होते चले गए और सब्जेक्ट स्ट्रांग हो गए.

वेद का एकेडमिक कॅरियर

कक्षा दसवीं में 98.6 प्रतिशत, कक्षा-12 में 97.6 प्रतिशत अंक हासिल किए. जेईई-मेन 2024 में में 300 में से 295 अंकों के साथ आल इंडिया रैंक 119 हासिल की. वेद लाहौटी बचपन से पढ़ाई में अच्छे रहे हैं. कक्षा 5 व 6 में आईएमओ में इंटरनेशन रैंक-2 प्राप्त की. कक्षा 8 में इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलंपियाड में गोल्ड मैडल हासिल किया. आईआईटी कानपुर की टेककृति-2020-21 में रैंक-1 प्राप्त की. इसके अलावा कई ओलम्पियाड के लिए कैम्प और फाइनल तक में सलेक्शन हुआ. टैलेंटेक्स में कक्षा 6 से 10 तक फाइनल में रैक प्राप्त की. कक्षा 8 में एलन चैम्प में आल इंडिया रैंक-9 प्राप्त की.

ये भी पढ़ें: JEE Advanced 2024: इंदौर के वेद लाहोटी ने IIT JEE एडवांस में किया टॉप, मार्कशीट देखकर चौंक जाएंगे

इनपुट- कोटा से भवानी सिंह की रिपोर्ट.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT