mptak
Search Icon

New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने संभाली आर्मी चीफ की कमान, जानें क्या है उनका MP कनेक्शन

अमन तिवारी

ADVERTISEMENT

आर्मी चीफ उपेंद्र द्विवेदी
आर्मी चीफ उपेंद्र द्विवेदी
social share
google news

New Army Chief: जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने रविवार को 30वें सेना प्रमुख का पदभार संभाल लिया है. वे भारतीय सेना के 30वें सेनाध्यक्ष हैं. चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर व्यापक ऑपरेशनल अनुभव रखने वाले जनरल द्विवेदी इससे पहले सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत थे. सेनाध्यक्ष के रूप में जनरल द्विवेदी की नियुक्ति को सरकार ने 11 जून को मंजूरी दी थी. उन्होंने आज सेवानिवृत्ति हुए जनरल मनोज पांडे की जगह पदभर ग्रहण किया है.

आपको बता दें कि 1 जुलाई 1964 को जन्में सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी को 15 दिसंबर 1984 को भारतीय सेना की इन्फैंट्री (जम्मू-कश्मीर राइफल्स) में कमीशन मिला था. द्विवेदी अपने शुरूआती दिनों में एक बेहतरीन खिलाड़ी थे. NDA और IMA दोनों में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन भी किया है. जहां उन्हें फिजिकल ट्रेनिंग में ब्लू से सम्मानित किया गया था. कमीशन मिलने के बाद भी उन्होंने बेहतरीन प्रदेर्शन जारी रखा और फिजिकल ट्रेनिंग कोर्स में उन्हें स्वर्ण पदक से भी सम्मानित किया गया था. 

रीवा के आर्मी स्कूल से की पढ़ाई

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी की पढ़ाई सैनिक स्कूल रीवा नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस वॉर कॉलेस से हुई है. उन्होंने DSSC Wellington और आर्मी वॉर कॉलेज (महू) से भी कोर्स किया है. उनके पास management studies में एम फिल और strategic studies और military science में दो मास्टर डिग्री उनके पास मौजूद हैं. 

कई अहम पदों पर जिम्मेदारी निभा चुके उपेंद्र द्विवेदी

देश के लिए अपनी इस लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान जनरल उपेंद्र द्विवेदी विभिन्न कमानों, स्टाफ, प्रशिक्षण संबंधी और विदेशी नियुक्तियों में कार्यरत रहे हैं. उपेंद्र द्विवेदी ने कश्मीर घाटी और राजस्थान के रेगिस्तान में सक्रिय आतंकवाद विरोधी अभियानों में अपनी बटालियन की कमान संभाली है. उनकी कमांड नियुक्तियों में रेजिमेंट 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स, बिग्रेड 26 सेक्टर असम राइफल्स, आईजी, असम राइफल्स पूर्व, और कोर की कमान शामिल है. यहां तक की उन्होंने सेना के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त होने से पहले 2022-2024 तक महानिदेशक इन्फैंट्री और जनरल ऑफिसर कमांडिेग इन चीफ सहित कई अहम पदों पर रहकर देश की सेवा की है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मनोज पांडे की जगह उपेंद्र द्विवेदी ने संभाला पदभार 

उपेंद्र द्विवेदी का नॉर्दर्न कमांड में सभी रैंको की टेक्निकल बाउंड्रीज को बढ़ाने में भी काफी योगदान रहा है. उन्होंने बिग डेटा एनालिटिक्स AI क्वांटम और ब्लॉकचेन-बेस्ट समाधानों जैसी महत्वपूर्ण और उभरती हुई कई टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया है,

आज सेवानिवृत्त हुए जनरल मनोज पांडे की जगह जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने ली है. जनरल मनेाज पांडे को कार्यकाल के आखिरी दिन गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. जनरल पांडे 26 महीने तक इस पर रहे और अब देश के नए सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने हैं. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP से पहले बने नौसेना प्रमुख और अब उपेंद्र द्विवेदी नए आर्मी चीफ, क्या है दोनों अफसरों का कनेक्शन?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT