mptak
Search Icon

MP: भूल जाइए लक्ष्यद्वीप-मॉलदीव, सस्ते में मनाइए MP के 'Mini Goa' में छुट्टियां, यादगार होगी ट्रिप

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Mini Goa Madhya Pradesh
Mini Goa Madhya Pradesh
social share
google news

Best Tourist Place In MP: गर्मियों की छुट्टियां आ चुकी हैं. ऐसे में हर कोई अपने परिवार और दोस्तों के साथ कुछ सुकून के पल बिताने और इन गर्मियों को यादगार बनाने के लिए किसी खूबसूरत जगह पर जाना चाहता है. छुट्टियों के दिनों में ज्यादातर लोग गोवा और लक्षद्वीप जैसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं. हर किसी को लगता है कि गोवा और लक्षद्वीप जैसी खूबसूरत जगहें पूरी दुनिया में कम ही हैं और भारत में तो ऐसी जगह मिल पाना दुर्लभ है. अगर आपको भी ऐसा लगता है तो यह खबर आपके लिए है. आज MP Tak आपको बताएगा, मध्य प्रदेश के एक ऐसे गांव के बारे में, जहां के नजारे हूबहू गोवा की तरह खूबसूरत हैं.

Mini Goa, Goa, Best tourist place to visit in summer, kanwala village,

गोवा में लोगों को सुंदर बीच, सुहाना मौसम और एक ऐसा सनसेट देखने मिलता है, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखा. मध्य प्रदेश का एक गांव के नजारे गोवा की तरह ही खूबसूरत हैं, जिसकी वजह से इसे मिनी गोवा कहा जाता है. ऐसे में आपको बताते हैं MP के मिनी गोवा के बारे में...

ये भी पढ़ें: भोपाल की 1 दिन की यात्रा पर हैं तो ये स्पॉट बिलकुल भी न करें मिस वरना करेंगे रिग्रेट

मध्य प्रदेश का 'मिनी गोवा'

मिनी गोवा में बीच भी है, आईलैंड भी है और खूबसूरत सनराइज और सनसेट भी. भानपुरा तहसील में स्थित कंवला गांव मंदसौर का फेमस पिकनिक स्पॉट है. यहां लोग इत्मिनान से छुट्टियां मनाने के साथ-साथ पिकनिक, हनीमून और कई खास पल बिताने भी आते हैं. मध्य प्रदेश का ये हिडन टूरिस्ट स्पॉट मंदसौर से 145 किलोमीटर दूर स्थित है. चंबल नदी के किनारे बसे इस गांव को लोग प्यार से ‘मिनी गोवा’ भी कहते हैं और  गर्मियों में यहां के नजारे और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मिनी गोवा में क्या है खास? 

एक खूबसूरत डेस्टिनेशन  पर सनसेट देखना हर किसी की बकेट लिस्ट में शामिल होता है. ऐसे में कंवला गांव आपकी इन ख्वाहिशों पर न सिर्फ खरा उतरेगा, बल्कि आपको एक ऐसा यादगार मोमेंट देगा, जहां आप खुदको इस लम्हें को कैमरा में कैद करने से रोक नहीं पाएंगे. इस मिनी गोवा में 2 बड़ी चट्टानें मौजूद हैं, जो नदी के बीचो-बीच आइलैंड जैसी दिखाई देती हैं. वैसे तो यहां 12 महीने की लोगों की भीड़ लगी रहती है, लेकिन गर्मी में यहां का दृश्य देखने लायक होता है.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में छोड़िए मनाली-मसूरी, MP के इस सीक्रेट हिल स्टेशन पर मनाइए छुट्टियां, गारंटी है यादगार होगा सफर

ADVERTISEMENT

बेस्ट पिकनिक स्पॉट

यह जगह लोगों की नजर में 2020 में आयी थी. फिलहाल यह कोई बड़े टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित नहीं हो पाया है, इसलिए यहां खान-पान और खरीदारी करने जैसी सुविधा उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप यहां कुकिंग का समान लाकर पिकनिक का लुत्फ़ उठा पाएंगे. साथ ही कैंपिंग भी कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

Mini Goa, Goa, Best tourist place to visit in summer, kanwala village,
Mini goa

कैसे पहुंचे मिनी गोवा?

कंवला जाने के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन मंदसौर में ही है. मंदसौर से बस या टैक्सी के जरिए मिनी गोवा पहुंच सकते हैं.

मुख्य शहरों से दूरी...

दिल्ली से मंदसौर -11 hr 10 min (673.3 km)
जबलपुर से - 11 hr 32 min (658.7 km)
इंदौर से - 4 hr 21 min (207.2 km)

इनपुट: एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी की रिपोर्ट.

ये भी पढ़ें: Jabalpur Bhedaghat: MP की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है ये जगह, गर्मी में यहांं मनाएं छुट्टियां, गारंटी है ट्रिप होगी यादगार

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT