mptak
Search Icon

UGC-NET Exam Cancelled: NET परीक्षा को लेकर MP के छात्रों में गुस्सा, बोले 'पूरी उम्मीदों पर फिर पानी'

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

NET परीक्षा रद्द होने के बाद छात्रों में गुस्सा
NET परीक्षा रद्द होने के बाद छात्रों में गुस्सा
social share
google news

UGC-NET Exam: भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने UGC-NET जून 2024 परीक्षा को रद्द कर दिया है. एक दिन पहले ही दो पालि‍यों में परीक्षा आयोजित हुई थी. जिसको परीक्षा के महज 24 घंटों के अंदर ही कैंसिल कर दिया गया. परीक्षा में शामिल होने वाले करीब 11 लाख कैंडिडेट्स के लिए ये एक बड़ा झटका माना जा रहा है. परीक्षा कैसिंल होने के बाद अब छात्रों की प्रतिक्रिया भी सामने आ रही है. 

पेपर रद्द होने के बाद बच्चे परेशान

मूल रूप से सतना की रहने वाली नेहा पांडे भोपाल में रहकर पिछले एक साल से UGC-NET की तैयारी कर रही हैं. नेहा के मुताबिक उनका एग्जाम बेहद अच्छा गया था और अगर अब दोबारा परीक्षा होगी तो पता नहीं वो उतना अच्छा परफॉर्म फिर कर पाएंगी या नहीं. नेहा के लिए इस परीक्षा का रद्द होना इसलिए भी बड़ा झटका है. क्योंकि, नेहा पांडे ने इससे पहले सतना में अपनी अच्छी-खासी टीचर की जॉब छोड़ी और NET की बेहतर तैयारी के लिए भोपाल आ गयीं. 

नेहा के मुताबिक परीक्षा निरस्त होने की खबर सुनकर लगातार घरवालों के फोन आ रहे हैं. और, काफी दबाव है कि वो वापस सतना चली जाए. नेहा के मुताबिक घरवाले उनकी शादी की भी बात कर रहे हैं और उन्हें इस बात का भी संदेह है. कि अगली बार अगर परीक्षा होती है तो उसका पेपर लीक नहीं होगा इसकी क्या गारंटी?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अगली बार भी हो सकता है पेपर लीक- रुक्मिणी 

रुक्मिणी अशोक नगर जैसे छोटे से शहर को छोड़कर भोपाल आई ताकि NET की अच्छे से तैयारी कर सके. रुक्मिणी के मुताबिक उन्हें परिवार से तो पूरा सपोर्ट मिल रहा है. लेकिन, जिस तरह से इस बार हुआ अगली बार भी हो सकता है.

NET की है ये अहमियत

UGC NET एग्जाम देशभर की यूनिवर्सिटीज में PhD एडमिशन्स, जूनियर रिसर्च फेलोशिप यानी JRF और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए होता है. यूजीसी नेट परीक्षा में दो पेपर होते हैं जिनमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होते हैं. पेपर 1 में 50 प्रश्न होते हैं और पेपर 2 में 100 प्रश्न होते हैं और प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होता है. दोनों पेपरों को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों तीन घंटे का समय दिया जाता है. पेपर 1 सभी उम्मीदवारों के लिए समान और अनिवार्य होता है. यूजीसी नेट परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का कोई नियम नहीं होता है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: 22 साल की उम्र में क्रैक किया UPSC, जानिए AIR 1 Tina Dabi की सक्सेस स्टोरी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT