Budhni Vidhansabha Seat: बुधनी से कार्तिकेय के नाम पर बीजेपी ने कर लिया फैसला? जानें किसे मिलेगा टिकट

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

Karthikeya Singh Chauhan
Karthikeya Singh Chauhan
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

बुधनी विधानसभा सीट पर कार्तिकेय चौहान को उम्मीदवार बनाएगी बीजेपी?

point

किरार समाज से किसी को टिकट देगी बीजेपी

MP News: मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा विधानसभा के उपचुनाव के बाद अब सबकी नजरें बुधनी और विजयपुर विधानसभाओं पर टिक गई हैं. जहां से विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. यहां भी आने वाले समय में उपचुनाव होने वाले हैं. विजयपुर विधानसभा को लेकर पक्का माना जा रहा है कि रामनिवास रावत ही बीजेपी की तरफ से उम्मीदवार होंगे. लेकिन, सबकी निगाहें बुधनी विधानसभा सीट पर टिकी हुई हैं. इस सीट पर किसे बीजेपी अपना प्रत्याशी बनाएगी आइये जानते हैं.

इन नामों पर हो रही चर्चा

दरअसल बुधनी विधानसभा सीट से ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनकर मुख्यमंत्री बने थे. लोकसभा चुनाव में शिवराज विदिशा से सांसद चुने गए और केंद्र में कृषि मंत्री बनाए गए. ऐसे में सबकी निगाहें अब बुधनी विधानसभा सीट के उम्मीदवार पर टिकी हुई हैं. शिवराज सिंह चौहान की परंपरागत सीट को अब आगे कौन ले जाएगा. तो ऐसे में आपको बता दें कि वैसे तो दो नाम प्रमुख रूप से सामने चल रहे हैं. पहला नाम शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान तो वहीं दूसरा नाम विदिशा से पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव का माना जा रहा है. इन्हीं दो नामों को लेकर चर्चा तेज है. 

किसको देगी बीजेपी बुधनी से मौका?

बुधनी से अब तक जितने भी विधायक रहे हैं. वह सब किरार समाज से रहे हैं. लंबे समय तक तो शिवराज सिंह चौहान ही रहे विधायक रहे हैं. वो खुद भी किरार समाज से आते ही हैं. लेकिन, कांग्रेस से भी जब दो बार इस सीट से विधायक बने थे. वो दोनों भी किरार समाज से आते थे. तो ऐसे में अगर भारतीय जनता पार्टी शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान या फिर रमाकांत भार्गव पर मोहर नहीं लगाती है. तो फिर तीसरे विकल्प के रूप में इतना लगभग साफ हो गया है. कि, बीजेपी यहां से किरार समाज को के किसी व्यक्ति को ही टिकट दे सकती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

वैसे भी अगर इस सीट पर देखा जाए तो जो किरार समाज है वह बहुतायत में है.  वह हार और जीत का अंतर तय करता है. ऐसे में किरार समाज से ही टिकट मिलना बुधनी विधानसभा सीट से यह लगभग लगभग तय माना जा रहा है.

कभी भी हो सकता है उपचुनाव का ऐलान

यह बात हम इसलिए भी कर रहे हैं क्योंकि लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद अमरवाड़ा पे विधानसभा के उपचुनाव होते हैं. यह चुनाव संपन्न हो गए इसके नतीजे आ चुके हैं. अब माना जा रहा है कि अगला जो विधानसभा का उपचुनाव मध्य प्रदेश में होना है वो तीन सीटें ऐसी हैं जहां पर ये उपचुनाव संभावित है. दो सीटों पर इस्तीफे हो चुके हैं. बीना से निर्मला सप्रे ने अब तक इस्तीफा नहीं दिया है. तो ऐसे में विजयपुर और बुधनी में तो विधानसभा के उपचुनाव लगभग आप मान के चलिए किसी भी समय इनकी तारीखों की घोषणा हो सकती है. और यहां पर आचार संहिता लग जाएगी.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें:शिवराज के सांसद बनने के बाद बुधनी से चुनाव लड़ेंगे कार्तिकेय सिंह चौहान? क्यों हो गई सुगबुगाहट तेज

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT