India Today-C Voter Mood of the Nation Survey: यदि आज चुनाव हों तो मध्यप्रदेश में BJP को हो सकता है बड़ा नुकसान?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

India Today-C Voter Mood of the Nation Survey
India Today-C Voter Mood of the Nation Survey
social share
google news

India Today-C Voter Mood of the Nation Survey: इंडिया टुडे- सी वोटर द्वारा किए गए अगस्त 2024 के मूड ऑफ द नेशन सर्वे ने चौंकाने वाले आंकड़े सामने रखे हैं. यह सर्वे बताता है कि यदि आज की तारीख में देश में लोकसभा चुनाव होते हैं तो मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 2 सीटों का लाभ मिल सकता है.

इस सर्वे के अनुसार यदि आज की तारीख में लोकसभा चुनाव होते हैं तो मध्यप्रदेश में कुल 29 सीटों में से बीजेपी के हिस्से में 27 सीटें ही आ पाएंगी. कांग्रेस के हिस्से में 2 सीटें आ सकती हैं. आपको बता दें कि हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मध्यप्रदेश की सभी 29 सीटों पर जीत मिली थी लेकिन सर्वे बता रहा है कि बदलते वक्त के साथ ही जनता की राय भी बदल रही है और यदि आज चुनाव हो जाएं तो मध्यप्रदेश में बीजेपी को 2 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है.

सर्वे के अनुसार पूरे देश में बीजेपी और कांग्रेस को कुछ सीटों का लाभ मिलता हुआ दिख रहा है. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 99 सीटें और बीजेपी को 240 सीटें मिली थीं. लेकिन सर्वे बता रहा है कि देश में यदि आज चुनाव होते हैं तो बीजेपी को 4 सीटों का लाभ मिलते हुए 244 सीटें मिल सकती हैं तो वहीं कांग्रेस पार्टी को 7 सीटों का फायदा मिलते हुए 106 सीटें मिल सकती हैं.

सर्वे बता रहा वोट शेयर में भी आ रही गिरावट

सर्वे बता रहा है कि वोट शेयर के मामले में मध्यप्रदेश में एनडीए और इंडिया गठबंधन दोनों के हिस्से में गिरावट दर्ज की गई है. सर्वे के अनुसार आज की तारीख में चुनाव होने पर एनडीए को 57 प्रतिशत वोट शेयर मिलेगा जबकि लोकसभा चुनाव में एनडीए को मध्यप्रदेश में 59.27 वोट शेयर मिला था. इसी तरह इंडिया गठबंधन को आज की तारीख में  30.9 वोट शेयर मिलेगा जबकि लोकसभा चुनाव में 32.57 वोट शेयर मिला था.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस को लेकर देश और प्रदेश में बदल रहा जनता का मिजाज?

कुल मिलाकर यह सर्वे जो तस्वीर सामने रख रहा है, उससे जाहिर हो रहा है कि लोकसभा चुनाव के रिजल्ट जो 4 जून को आए थे, उसके बाद कुछ ही दिनों के अंतर में देश की जनता का मिजाज तेजी से बदल रहा है. कांग्रेस को देश में भी और मध्यप्रदेश में भी कुछ बढ़त मिलते हुए दिख रही है. जाहिर है सर्वे के आंकड़ों से एक तस्वीर उभर रही है कि देश और प्रदेश में लोगों के बीच कांग्रेस को लेकर जो उनकी सोच है, उसमें बदलाव होता हुआ नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें- नरोत्तम मिश्रा का अब क्या होगा! राज्यसभा की रेस से बाहर होने के बाद क्या बीजेपी देगी कोई बड़ी जिम्मेदारी?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT