सीएम मोहन यादव ने गौ-पालन को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, किसानों और पशुपालकों को ऐसे होगा बंपर मुनाफा

छाेटू शास्त्री

ADVERTISEMENT

CM Mohan Yadav
CM Mohan Yadav
social share
google news

CM Mohan Yadav: सीएम मोहन यादव मध्यप्रदेश के धार जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल अमझेरा पहुंचे थे. यहां पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव ने ऐलान किया है कि अब 10 से अधिक गायों का पालन करने वाले किसानों व पशुपालकों को सरकार बड़ा अनुदान देगी.

पश्चिमी मप्र के धार जिले मे आज प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव श्री कृष्ण पर्व में भाग लेने के लिए अमझेरा पहुचे थे. जहां सीएम मोहन यादव ने अमका-झमका और रामेश्वर महादेव मंदिर पहुंचकर दर्शन किए और उद्बोधन देते हुए कहा कि जैसे अन्य फसलों पर बोनस दिया जाता है. वैसे किसानों को गाय के दूध पर भी बोनस दिया जाएगा. मध्यप्रदेश में दूध और दही की नदी बहेगी.

 सीएम मोहन यादव ने कहा कि नगर निगम और नगर पालिकाएं पुराने जमाने में कोई आवारा गाय मिल जाए तो खिरक में बंद कर देते थे. यह गौ माता के साथ अन्याय है और ये इनको सजा देने जैसा है. हमने तय किया है यह खिरक बंद कराएंगे. उनकी जगह पर हम गौशाला खोलेंगे. सरकार उसको पैसा देगी. सरकार केवल गौशाला नहीं चलाएगी बल्कि गौशाला में बुजर्ग और अपाहिज एवं निराश्रित गायों का सरकार सारा खर्च उठाएगी.

घर-घर में गोपाल बनाना है तो घर-घर पालनी होगी गाय

सीएम मोहन यादव ने कहा कि यदि घर-घर गोपाल बनाना है तो घर-घर गाय पालनी होगी. इसलिए 10 से अधिक गायों को पालने पर सरकार गौ-पालक को इसके लिए अनुदान देगी. इस देश में दूध दही की नदियां बहती आई हैं. गोपाल कृष्ण का जमाना जागृत करना है तो गो-पालन को बढ़ावा देना पड़ेगा. किसान की खेती की आय के अलावा दूध की आय भी बढ़ाना पड़ेगी. इसलिए हमारी सरकार ने तय किया है कि दुग्ध उत्पादन पर भी उसी तरह से बोनस दिया जाएगा जैसे गेहूं खरीदने पर बोनस दिया जाता है. सरकार ऐसे गाय का दूध भी किसान से खरीदेंगे और उसको बोनस देने का कार्य हमारी सरकार करेगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें- jeetu patwari: बुधनी में जीतू पटवारी के साथ कुछ ऐसा हुआ, सोचने पर हुए मजबूर, चुनावी रण का कांग्रेस ने किया शंखनाद

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT