mptak
Search Icon

MP Election: छिंदवाड़ा के बाद अब अमरवाड़ा में कमलनाथ की अग्नि परीक्षा? क्या दिखा पाएंगे अपना दबदबा?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

kamalnath
kamalnath
social share
google news

Amarwada assembly seat election 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव हुए अभी कुछ ही समय हुआ है. इस चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है. यहां तक की कमलनाथ का किला भी इस बार चुनाव में ढह गया है. तो वहीं दूसरी तरफ एक बार फिर कमलनाथ के सामने बड़ी चुनौती है. छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव की घोषणा के बाद कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही एक्टिव हो गई हैं. बीजेपी इस चुनाव को लोकसभा चुनाव की तरह तो वहीं कांग्रेस अपनी साख बचाने के लिए मैदान में नजर आएगी.

दरअसल अमरवाड़ा विधानसभा सीट से विधायक कमलेश शाह ने लोकसभा चुनव के दौरान कांग्रेस छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया था. जिसके बाद पिछले दिनों चुनाव आयेाग ने इस सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है. कांग्रेस इस सीट को जीतने के लिए पूरा दम लगा रही है. तो वहीं बीजेपी ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी है.

विवेक बंटी साहू के साथ शाह ने की सीएम से मुलाकात

बीते दिनों छिंदवाड़ा सांसद विवेक बंटी साहू ने सीएम मोहन यादव से मुलाकात की है. इस दौरान उनके साथ अमरवाड़ा से विधायक रहे कमलेश शाह भी मौजूद थे. इस मुलाकात के बाद ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी अमरवाड़ा जीतने के लिए लोकसभा चुनाव की तरह ही मैदान पर नजर आएगी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: MP Political News: सिंधिया की राज्यसभा सीट किसे मिलेगी? इन नामों पर चर्चा तेज! कौन हैं रेस में आगे?

कमलनाथ बचा पाएंगे अपना दबदबा?

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कमलनाथ के पास ये एक और मौका है. ये साबित करने का कि छिंदवाड़ा उनका किला है. यही कारण है कि कमलनाथ अभी से अमरवाड़ा को लेकर एक्टिव हो गए हैं. इस समय कांग्रेस और कमलनाथ दोनों ही प्रत्याशी की तलाश में लगे हुए हैं. ताकि कमलेश शाह को इस चुनाव में पटखनी दी जा सके. 

ADVERTISEMENT

अमरवाड़ा का राजनीतिक इतिहास

भाजपा अमरवाड़ा सीट से कमलेश शाह को प्रत्याशी बना सकती है. छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा सीट भाजपा ने 1972 से अब तक सिर्फ दो बार 1990 और 2008 में जीती थी. तो वहीं आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित सीट पर गोंडवाड़ा गणतंत्र पार्टी ने 2003 में एक बार जीत दर्ज की थी. 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से चुनाव लड़े कमलेश शाह ने भाजपा की मोनिका शाह बट्टी 25 हजार से ज्यादा मतों से चुनाव हराया था.

ADVERTISEMENT

 बता दें हाल में लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा सीट पर भाजपा के बंटी साहू ने कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ को एक लाख से ज्यादा मतों से चुनाव हराया है. मूल रूप से इस सीट पर कमलेश शाह के परिवार का ही कब्जा रहा है.  कमलेश शाह इस सीट से लगातार तीन बार विधायक बन चुके हैं. इसके पहले उनके दादा राजा उदयभान शाह और मां रानी शैल कुमारी भी कांग्रेस से विधायक रही हैं.

ये भी पढ़ें: MP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंधिया को दिया सबसे बड़ा टास्क? पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट की कमान संभालेंगे सिंधिया
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT