इंदौर की नन्हीं सी दिविशा ने कमाल कर दिया, 3 मिनट 33 सेकेंड में हनुमान चालीसा का पाठ कर बनाया ये खास रिकॉर्ड

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

ADVERTISEMENT

Hanuman chalisa Indore News in Hindi Latest Indore News in Hindi Indore Hindi Samachar Indore news in Hindi Madhya Pradesh
Hanuman chalisa Indore News in Hindi Latest Indore News in Hindi Indore Hindi Samachar Indore news in Hindi Madhya Pradesh
social share
google news

MP News:  देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर(Indore News) लगातार रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा है. जहां कुछ दिनों पूर्व इंदौर को राष्ट्रीय स्मार्ट सिटी में पहला स्थान हासिल किया था. तो वहीं नर्सरी में पढ़ने वाली दिविशा राठी (divisha rathi) ने इंडिया बुक्स ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कर लिया है. 2 साल 10 महीने की दिविशा ने 3 मिनट 33 सेकेंड में हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisha) का पाठ करके ये रिकॉर्ड बनाया है.

बता दें कि इंदौर की दिविशा राठी (divisha rathi) नर्सरी में पढ़ती हैं. दिविशा के पिता मनोज राठी जो पेशे से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. दिविशा बचपन से ही बच्ची धार्मिक प्रवृत्ति की है, और जब भी उसके पिताजी मंदिर में दर्शन करने के लिए जाते थे. तो वहां पर वह विभिन्न तरह की जानकारी अपने पिताजी से लिया करती थी.

दिविशा बचपन से ही भक्ति गीत गुनगुनाया करती थी

इंदौर के रेस क्रॉस इलाके में रहने वाले राठी परिवार की बेटी जो महज 2 साल 10 महीने में ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया है जो बड़े-बड़े लोगों के बूते से बाहर है, दिविशा के पिता मनोज राठी जो पेशे से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. उन्होंने बताया कि उन्हें बचपन से ही माता-पिता ने धार्मिक चीजों की जानकारी और सीख दी थी और इसी का नतीजा है कि हमने भी हमारे बच्चों को वही सीख दी है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पिता को पूजा पाठ के दौरान चला पता

पिता मनोज राठी ने बताया “मुझे भी इसकी जानकारी तब लगी जब दिविशा छोटी थी. तो वह पूजा घर में आ जाती थी. जहां मैं पूजा करता हूं और दिविशा भी कुछ गुनगुना रही थी. हालांकि मैंने ईस ओर ज्यादा ध्यान नहीं दिया, लेकिन रोजाना दिविशा गुनगुनाती थी तो हमने उसे गौर से सुना तो पता चला कि दिविशा हनुमान चालीसा गा रही है. हालांकि जब दिविशा 2 साल 5 माह की थी और तुतला कर बोलती थी और धीरे-धीरे परिवारों ने उसे प्रैक्टिस कराई और फिर उसे पुरी हनुमान चालीसा की 40 चौपाई में से 30 के आसपास याद कर चुकी थी.

पूरे परिवार ने मिलकर कराई प्रैक्टिस

बेटी की इस प्रतिभा को देखते हुये “हमने प्रैक्टिस शुरू कराई और फिर इसके रिकॉर्ड के लिए अप्लाई किया. इंडिया बुक रिकॉर्ड में क्लेम करने के पूर्व पूरी तरह जांच परख की जाती है, कि क्या इससे कम उम्र में कोई और बच्चा तो नहीं है. जो इस तरह से हनुमान चालीसा पड़ता है. दिविशा को कई मंत्र और भजन के साथ ही देशभक्ति गीत भी कंठस्थ है. उसे इसके अलावा विभिन्न देशों के राष्ट्रीय ध्वज के बारे में भी पूरी तरीके से जानकारी है. वह तिरंगे के अलावा पाकिस्तान ,बांग्लादेश सहित विश्व के अनेक देशों के राष्ट्रीय ध्वज की भी काफी अच्छे तरीके से पहचानती है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: BJP के सीएम फेस पर नरेंद्र सिंह तोमर ने ऐसा क्या बोल दिया कि मच गई खलबली

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT