भिंड में जान बचाने गए जवान तेज बहाव में डूबे! 10KM दूर मिला शव, CM मोहन ने किया 25 लाख की मदद का ऐलान

हेमंत शर्मा

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Gwalior News:  भिंड के कचौंगरा गांव में नदी के पानी में फंसे हुए ग्रामीण को बचाने गए एसडीआरएफ टीम के दो जवान नदी के पानी में डूब गए. एसडीआरएफ के जवानों के डूबने की जानकारी मिलने पर एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और एसडीआरएफ के दोनों जवानों को खोजना शुरू किया गया. हरदास चौहान का शव घटनास्थल से 10 किमी दूर कनावर के नजदीक मिला, तो कनावर से और तीन किमी दूर श्योड़ा गांव के पास प्रवीण कुशवाह का शव बरामद हुआ है. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिवंगत जवानों के परिजन को 25 - 25 लाख  रुपए एवं दिवंगत ग्रामीण नागरिक के परिवार को 5 लाख की  सहायता  राशि देने का ऐलान किया है. 

तेज बहाव में डूबी नाव

दरअसल बुधवार को कचौंगरा गांव में रहने वाले विजय सिंह की गाय कुंवारी नदी में फंस गई थी. इस समय नदी उफान पर है और पानी का बहाव बहुत तेज है. गाय को बचाने के लिए विजय सिंह नदी में उतर गए, लेकिन वह भी पानी में फंस गए. विजय सिंह को पानी में फंसा देख गांव के अन्य लोग उसे बचाने के लिए नदी में उतरे, लेकिन वह विजय सिंह को नहीं बचा सके. 

ये भी पढ़ें: Jabalpur News: मध्यप्रदेश में फिर हुआ पेशाब कांड, सीधी के बाद अब जबलपुर में सामने आई घटना

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बचाने के लिए नदी में उतरे ग्रामीणों में से एक ग्रामीण नदी में फंसा रह गया. इसकी जानकारी तुरंत SDRF की टीम को दी गई. एसडीआरएफ की तीन सदस्य टीम मौके पर पहुंची. यहां बोट में एक स्थानीय ग्रामीण को बिठाकर एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू शुरू किया, लेकिन पानी के तेज बहाव की चपेट में एसडीआरएफ की वोट आ गई. पानी के तेज बहाव की चपेट में आने से एसडीआरएफ के दो जवान प्रवीण और हरदास पानी में डूब गए.

कई किलोमीटर दूर बरामद हुए शव

जानकारी मिलने पर भिंड एसपी असित यादव मौके पर पहुंचे. घटना बुधवार शाम को हुई थी. रात में अंधेरा होने की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन बंद करना पड़ा. गुरुवार की सुबह एक बार फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ. इस बार एनडीआरएफ की टीम के तकरीबन 80 जवान नदी के तेज बहाव में एसडीआरएफ के जवानों की तलाश में निकली. मौके पर होमगार्ड डीआईजी मनीष अग्रवाल भी पहुंचे और उन्होंने रेस्क्यू ऑपरेशन को तेज करवाया. हरदास चौहान का शव घटनास्थल से 10 किमी दूर कनावर के नजदीक मिला, तो कनावर से और तीन किमी दूर श्योड़ा गांव के पास प्रवीण कुशवाह का शव बरामद हुआ है.  

ADVERTISEMENT

सीएम मोहन ने किया मुआवजे का ऐलान

जवानों की मौत पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शोक व्यक्त किया है. इसके साथ ही जवान प्रवीण कुशवाहा और हरदास चौहान के परिवार को 25-25 लाख रुपए की सहायता राशि एवं घटना में दिवंगत ग्रामीण विजय कुशवाह के परिवार को 5 लाख रुपए की राशि देने का ऐलान सीएम मोहन द्वारा किया गया है. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढें: India Today-C Voter Mood of the Nation Survey: यदि आज चुनाव हों तो मध्यप्रदेश में BJP को हो सकता है बड़ा नुकसान?

परिजनों ने लगाए गंभीर आरोप

सर्चिंग अभियान के दौरान मौके पर मौजूद भीड़ आक्रोशित हो गई. भीड़ ने होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट के साथ मारपीट कर दी. आक्रोशित लोगों का कहना था कि जो पैसे दे देता है. उसकी ड्यूटी रेस्क्यू में नहीं लगाई जाती है. डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट ने कहा कि यह पूर्णतः असत्य हैं, लेकिन माहौल बिगड़ता देख मौके पर मौजूद सीएसपी ने उन्हें वहां से जाने के लिए कह दिया. मौके पर हालात ये बने कि पुलिस के आलाधिकारियों को दखल देना पड़ा.  

ये भी पढें: मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश का दौर जारी, इंदौर-भोपाल समेत 39 जिलों में भारी बारिश अलर्ट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT