नाबालिग के हाथों में लगा दी थी मेहंदी, करने जा रहे थे यह कांड, फिर ऐसे हुआ भांडाफोड़

इज़हार हसन खान

• 04:16 AM • 28 Jun 2023

MP News: मध्य प्रदेश के भोपाल जिले में हैरान करने वाला मामला सामने आया है. राजधानी के देहात इलाके में आदिवासी परिवार द्वारा 12 वर्षीय नाबालिग बच्ची की शादी 27 साल के लड़के से कराई जा रही थी. बच्ची को 40 हजार रुपये में बेंचा जा रहा था. इस मामले में पांच लोगों के खिलाफ […]

child marriage, mp news

child marriage, mp news

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश के भोपाल जिले में हैरान करने वाला मामला सामने आया है. राजधानी के देहात इलाके में आदिवासी परिवार द्वारा 12 वर्षीय नाबालिग बच्ची की शादी 27 साल के लड़के से कराई जा रही थी. बच्ची को 40 हजार रुपये में बेंचा जा रहा था. इस मामले में पांच लोगों के खिलाफ ह्यूमन ट्रैफिकिंग समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है.

यह भी पढ़ें...

ये मामला भोपाल के गुनगा थाना इलाके का है. जहां ग्राम रतुआ में 12 वर्षीय नाबालिग बच्ची का विवाह कराया जा रहा था. बाल विवाह की जानकारी मिलने पर मौके पर बाल विभाग की टीम पहुंची और शादी रुकवाई. बच्ची को फिलहाल वन स्टॉप सेंटर में रखा गया है. उसे लाइल्ड लाइन के थ्रू बाल कल्याण समिति के सामने पेश करवाया जाएगा.

ऐसे रुकवाई शादी
ग्राम रतुआ में सोमवार को गुपचुप तरीके से लड़की की शादी कराई जा रही थी. जैसे ही इसकी सूचना महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को लगी, तुरंत ही वह अपनी टीम के साथ शादी वाले घर पहुंचे और शादी को रुकवाया. इसके साथ ही संबंधित थाना गुनगा में मामला दर्ज करवाकर बच्ची को बालिका आश्रय गृह छुड़वाया गया. बच्ची का नाम लाडली लक्ष्मी योजना में रजिस्टर्ड था, जिसकी वजह से महिला बाल विकास विभाग द्वारा उसकी ट्रैकिंग करवाई जा रही थी. इसी के चलते पता चला कि लड़की 12 साल की है और उसकी शादी करवाई जा रही है.

पिता शराब पीते थे तो राजी हो गई
बच्ची आदिवासी परिवार से है, जबकि जिस लड़के से उसकी शादी कराई जा रही थी, वह जाट है. इसकी वजह से एससी एसटी एक्ट के तहत भी मामला दर्ज किया गया है. जिस बच्ची की शादी हो रही थी उसने बताया कि पिता रोजाना शराब पीते हैं और शराब पीकर माता से लड़ते हैं और गालियां देते हैं. लड़की ने सोचा कि शादी कर लूंगी तो वहां पर सुकून से रहूंगी इसलिए शादी को तैयार हो गई. वहीं शादी करवाने वाली मीडिएटर ने बताया कि लड़की के पिता ने उससे कहा कि लड़की बड़ी हो गई है तो आप इसका कहीं रिश्ता करवा दीजिए. उस महिला ने एक जान पहचान वाले के बेटे से रिश्ता करवा दिया.

ये भी पढ़ें: भोपाल में करोड़ों रुपये की सड़क ऊंगली से खोद दी, कांग्रेस नेता ने खोली भ्रष्टाचार की पोल

40 हजार में तय हुई थी शादी
भोपाल देहात की एसपी किरण किरकेटटा ने बताया कि कल सीडब्ल्यूसी के सदस्य और महिला बाल विकास अधिकारी पंकज लाहोटी के माध्यम से एक सूचना प्राप्त हुई थी. सूचनाकर्ता ने बताया कि ग्राम रतुआ में एक बाल विवाह हो रहा है. सूचना प्राप्त होने पर मैंने यह जानकारी गुनगा थाना प्रभारी को दी. जिसके बाद हमारी टीम और सीडब्ल्यूसी की टीम मौके पर पहुंची और बच्ची के बयान लिए. यह शादी 40 हज़ार रुपये में तय की गई थी. लड़की और लड़के के माता-पिता ने बैठकर तय किया था कि 40 हज़ार में शादी कर देंगे और उन्होंने 20 हज़ार एडवांस में दे दिए थे और 20 हज़ार शादी के बाद देना तय हुआ था.

5 लोगों पर दर्ज हुआ मुकदमा
इस मामले में दूल्हा और उसके माता पिता के साथ लड़की के माता-पिता पर भी मुकदमा दर्ज किया गया है. जिस बिचौलिया ने शादी करवाने का काम किया है उसके ऊपर भी मुकदमा दर्ज किया गया है. अभी 5 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है जल्द ही उनको गिरफ्तार भी कर लिया जाएगा. इस मामले में एससी एसटी एक्ट, आईपीसी की धारा 370 समेत कई धाराओं में प्रकरण दर्ज किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: जीभ काटकर महाकाली बनने का करता था नाटक, करोड़ों का फ्रॉड करने वाले Youtube बाबा का भांडाफोड़

    follow google newsfollow whatsapp