नामीबिया और साउथ अफ्रीका से आए चीतों की कूनो नेशनल पार्क में हो गई भिड़ंत, जानें फिर क्या हुआ

खेमराज दुबे

28 Jun 2023 (अपडेटेड: Jun 27 2023 4:54 PM)

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक बड़ी खबर सामने आई है. कूनो के खुले जंगल में चीतो को छोडने के बाद इनके बीच क्षेत्र निर्धारण (टेरेट्री स्थापित) करने एवं वर्चस्व बनाने को लेकर भिड़ंत भी होने लगी हैं. मंगलवार की सुबह कूनो के खुले जंगल में पालपुर बीट के […]

case of death of cheetahs Kuno National Park Supreme Court big relief Central Government

case of death of cheetahs Kuno National Park Supreme Court big relief Central Government

follow google news

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक बड़ी खबर सामने आई है. कूनो के खुले जंगल में चीतो को छोडने के बाद इनके बीच क्षेत्र निर्धारण (टेरेट्री स्थापित) करने एवं वर्चस्व बनाने को लेकर भिड़ंत भी होने लगी हैं. मंगलवार की सुबह कूनो के खुले जंगल में पालपुर बीट के पास नामीबियाई और साउथ अफ्रीकी चीतो के बीच भिडंत हुई है. जिसमें एक चीता घायल हो गया.  जिसका इलाज कूनो पालपुर पशु अस्पताल में किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के अनुसार कूनो नेशनल पार्क में साउथ अफ्रीकी और नामीबियाई चीते मौजूद है. जिनमें से नामीबिया और साउथ अफ्रीका के चीतो को खुले जंगल में भी छोडा गया हैं. जिन्हें अलग अलग बीट और दिशा में रिलिज किया गया है.अब कूनो के विशाल जंगल में दौड लगा रहे चीतो के बीच अपने-अपने इलाके को लेकर आमने- सामने भिड़ंत भी होने लगी है.

क्षेत्र निर्धारण (टेरेट्री स्थापित) को लेकर चीतों के बीच संघर्ष
कूनो नेशनल पार्क में अब चीतों के बीच भिडंत टेरेट्री स्थापित करने केा लेकर भिड़ंत होने लगी है. ऐसा ही कुछ मंगलवार को हुआ जब साउथ अफ्रीका के वायु और अग्नि के साथ नामीबिया से लाये गए शौर्य एवं गौरव के बीच आपसी झड़प हो गई. जिसमें एक साउथ अफ्रीकी चीता अग्नि घायल हो गया. जिसे मॉनिटरिंग टीम ने वहां से अलग कर पालपुर अस्पताल पहुंचाया गया. जहां उसका इलाज किया जा रहा है. पार्क में मौजूद डाॅक्टरों की एक टीम नर चीता अग्नि की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है.

ये भी पढ़ें: कूनो नेशनल पार्क: पहली बार देखिए बीमारी से उबर रहे जीवित बचे एकमात्र चीते शावक की तस्वीर

पार्क प्रबंधन की निगरानी में किया जा रहा इलाज
कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने एमपीतक  को फोन कॉल पर जानकारी देते हुए सिर्फ इतना ही बताया कि कूनो पार्क के खुले जंगल में एक नर चीता अग्नि घायल हुआ हैं. जिसका उपचार पशु अस्पताल में किया जा रहा है,फिलहाल चीते की स्थिति स्थिर है.

नामीबिया और साउथ अफ्रीका के चीतों के बीच वर्चस्व की लड़ाई
यहां बतादे कि नामीबिया से कूनो पार्क लाये गए शौर्य (एल्टन) और गौरव  (फ्रेडी) आपस में जुड़वा भाई है. जो भारत की धरती पर आने के साथ ही एक साथ जोडे में रहते आये हैं, लेकिन वायु और अग्नि साउथ अफ्रीकी चीते हैं. जो अलग अलग समूह से हैं. कुल मिलाकर कूनो में आज नामीबिया और साउथ अफ्रीका के चीतों के बीच वर्चस्व को लेकर आपसी भिड़ंत हुई है.

ये भी पढ़ें: कूनो में 6 चीतों की मौत के बाद पहुंचे केंद्रीय वन मंत्री, शिफ्टिंग को लेकर कही ये बड़ी बात

    follow google newsfollow whatsapp