MP के दतिया में पारा पहुंचा 47 डिग्री पार, जानें भोपाल से ग्वालियर तक कितने शहरों में लू से हुआ बुरा हाल

एमपी तक

19 May 2024 (अपडेटेड: May 19 2024 8:49 PM)

mp weather update: मध्यप्रदेश में इन दिनों लू चल रही है. भोपाल से लेकर ग्वालियर तक कई शहरों में लू की वजह से लोगों का बुरा हाल है. सबसे बुरी हालत हुई है एमपी के दतिया शहर की. यहां तापमान 47 डिग्री को भी पार कर गया है.

भीषण हीटवेव

भीषण हीटवेव

follow google news

MP Weather News: मध्यप्रदेश में इन दिनों लू चल रही है. भोपाल से लेकर ग्वालियर तक कई शहरों में लू की वजह से लोगों का बुरा हाल है. सबसे बुरी हालत हुई है एमपी के दतिया शहर की. यहां तापमान 47 डिग्री को भी पार कर गया है. दतिया में रविवार को सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है. दतिया में रविवार को 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. लेकिन दतिया जैसा ही हाल इसके आसपास के जिलों का भी है.

यह भी पढ़ें...

भिंड में 46 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ है. ग्वालियर और गुना में भी 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया है. ग्वालियर-चंबल का पूरा इलाका इस समय भीषण गर्मी से झुलस रहा है. यहां गर्म हवाएं और देर शाम तक लू चल रही है. शाम होने के बाद भी लू का चलना जारी है, जिसकी वजह से आम लोग हीट वेव का शिकार भी हो रहे हैं. लू की वजह से बच्चों और बुजुर्गों को बहुत परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है.

वहीं भोपाल, इंदौर और उज्जैन इस सीजन में सबसे अधिक गर्म रहे हैं. भोपाल में 43 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 43.1 डिग्री और उज्जैन में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है. जबलपुर में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 4 दिन तक इसी तरह से मध्यप्रदेश के कई शहरों में लू चलेगी. मौसम विभाग ने लू का अलर्ट जारी किया है.

लेकिन डिंडोरी और छिंदवाड़ा में हुई तेज बारिश

एक तरफ मध्यप्रदेश के अधिकतर जिले भयानक गर्मी और लू को झेलने को मजबूर हैं तो वहीं डिंडोरी और छिंदवाड़ा के इलाके में तेज बारिश की वजह से गर्मी से काफी राहत मिली है. छिंदवाड़ा में रविवार शाम को अचानक तेज आंधी आई और फिर तेज बारिश की वजह से यहां लोगों को काफी राहत मिली है. मौसम विभाग का कहना है कि दमोह, कटनी, धार, छतरपुर, अनूपपुर के इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. लेकिन बाकी हिस्सों में तेज गर्मी और लू का प्रकोप अगले 4 दिन तक लोगों को झेलना ही पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- MP Weather: लू के थपेड़ों से बेहाल होगा मध्य प्रदेश, 15 जिलों में हीट वेव का अलर्ट, यहां होगी झमाझम बारिश

    follow google newsfollow whatsapp