नीम के पेड़ पर लटक रहे आम के रसीले फल, मंत्री प्रहलाद पटेल के बंगले पर दिखा प्रकृति का अजूबा

एमपी तक

26 May 2024 (अपडेटेड: May 26 2024 12:19 PM)

भोपाल में कैबिनेट मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के बंगले में एक नीम के पेड़ पर आम के रसीले फल लटका देख सभी लोग हैरान हो गए.शनिवार को जब मंत्री की नजर इस पेड़ पर पड़ी तो वह खुद अंचिभत हो गए. जिसके बाद उन्होंने इसका वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया.

नीम के पेड़ पर लटक रहे आम के रसीले फल

नीम के पेड़ पर लटक रहे आम के रसीले फल

follow google news

Mango on Neem Tree in Minister Prahlad Patel house: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हरियाली काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद है. राजधानी में हर जगह पेड़ों की अधिकता है फिर चाहे सड़कों के बीचों बीच की बात हो या फिर मंत्री या विधायकों के बंगलों पर लगे पेड़ों की, हर जगह कई तरह के पेड़ मौजूद हैं. लेकिन इन दिनों कैबिनेट मंत्री प्रहलाद पटेल के बंगले पर लगा एक नीम का पेड़ काफी चर्चा बटोर रहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि नीम के इस पेड़ पर आम के फल लगते हैं, जिसका वीडियो खुद प्रहलाद पटेल ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. 

यह भी पढ़ें...

पेड़ को देख हैरान रह गए मंत्री

जानकारी के मुताबिक, शनिवार को कैबिनेट मंत्री प्रहलाद पटेल अपने आवास पर दौरा करने आए थे. क्योंकि उनके बंगले का अभी निर्माण कार्य जारी है. बी-7 बंगले में बड़ी संख्या में पेड़-पौधे लगे हुए हैं. काम के निरीक्षण के दौरान उनकी नजर वहां लगे नीम के पेड़ पर चली गई. जिसको दूर से देखने पर वह पेड़ नीम का दिखाई दे रहा था. लेकिन पास जाने पर देखा तो उसके कुछ हिस्से में आम लगे हुए थे. उन्होंने पेड़ के फोटो और वीडियो अब सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं. जिसके बाद इस पेड़ की खूब चर्चा हो रही है. 

सोशल मीडिया पर क्या लिखा मंत्री प्रहलाद पटेल ने? 

आपको बता दें कि राजधानी भोपाल के मंत्री आवासों पर कई दशकों पुराने पेड़ मौजूद हैं. उन्हीं पेड़ों में से ये भी एक पेड़ है. जो करीब पच्चीस साल पुराना बताया जा रहा है. नीम के पेड़ में आम के फल देखकर मंत्री प्रहलाद पटेल ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, "भोपाल निवास पर नीम के पेड़ पर आम का फल देख वे काफी खुश हुए हैं. किसी हुनरमंद बागवान का ये प्रयोग आज किसी अचंभे से कम नहीं दिखता है. इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि कई बार नीम के पेड़ में आम की डाल की क्राफ्टिंग काम कर जाती है."

क्या है विशेषज्ञों का मानना?

मंत्री के सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करने के बाद सबके जहन में एक ही सवाल उठ रहा है कि कैसे नीम के पेड़ पर आम लगना संभव है. इस बारे में विशेषज्ञों की माने तो उन्होंने बताया, "कई साल पहले नीम के पेड़ में आम की डाल की क्राफ्टिंग की गई होगी. इसलिए नीम के पेड़ में आम की डाली आ गई होगी. अब उस पर फल आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि पेड़ों में जेनेटिक समस्या नहीं होती, इसलिए आम की डाल नीम के पेड़ में फिट बैठ गई होगी. पेड़-पौधों में ऐसा होना संभव है. ऐसे कई उदाहरण सामने आए हैं जिनमें ऐसी ही क्राफ्टिंग कराई गई है."

ये भी पढ़ें: Sidhi News: कॉलेज छात्राओं से दुष्कर्म मामले में बड़ा एक्शन! दरिंदगी करने वाले आरोपी के घर पर चला बुलडोजर

    follow google newsfollow whatsapp