योग दिवस पर CM शिवराज का ऐलान, हर स्कूल में की जाएगी योग की शिक्षा अनिवार्य

एमपी तक

• 04:41 AM • 21 Jun 2023

Jabalpur News: 9वें अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ. इस कार्यक्रम में उप राष्ट्रपति जगदीप धनकड़ भी मौजूद रहे. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि अब से हर स्कूल में योग की शिक्षा को अनिवार्य किया जाएगा. योग को स्कूल के समय से ही बच्चों की […]

Yoga Day, CM Shivraj Singh Chouhan, MP News, Jabalpur News

Yoga Day, CM Shivraj Singh Chouhan, MP News, Jabalpur News

follow google news

Jabalpur News: 9वें अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ. इस कार्यक्रम में उप राष्ट्रपति जगदीप धनकड़ भी मौजूद रहे. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि अब से हर स्कूल में योग की शिक्षा को अनिवार्य किया जाएगा. योग को स्कूल के समय से ही बच्चों की पढ़ाई का हिस्सा बना दिया जाएगा, जिससे पढ़ाई के माध्यम से योग बच्चों के जीवन का अहम हिस्सा बन जाए और फिर पूरी जिंदगी ये बच्चे योग को अपनाकर अपना जीवन बेहतर कर सकें.

यह भी पढ़ें...

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, ‘योग एक दिन का नहीं, हर दिन का है. योग को जीवन में अपनाने का सभी से मैं आह्वान करता हूं’. उपराष्ट्रपति ने कहा, कि ‘हींग लगे, न फिटकरी और रंग चोखा आए, यही योग का मूलमंत्र है. योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि निरोग रहने के लिए योग करें. यह योग केवल योग दिवस के दिन नहीं करना, बल्कि रोजाना करना है. स्वस्थ रहना भी देश की सबसे बड़ी सेवा है. अस्पतालों में भीड़ क्यों लगाएं. योग करें, स्वस्थ रहें और मस्त रहें. सीएम ने इसी बच ऐलान किया कि अब से स्कूलों में योग शिक्षा को अनिवार्य किया जाएगा.

राज्यपाल बोले योग के साथ सात्विक भोजन भी जरूरी
कार्यक्रम में मौजूद राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि वर्तमान में बच्चे पिज्जा जैसा जंक फूड अधिक खाते हैं और उसको हजम करने के लिए कोल ड्रिंक पीते हैं. बहुत जरूरी है कि योग के साथ-साथ आप सात्विक भोजन लें. तैलीय पदार्थ और तीखा खाने से बचें. योग के साथ एक अच्छी खुराक का होना भी जरूरी है. यह कार्यक्रम जबलपुर के गैरीसन ग्राउंड पर हुआ.

प्रधानमंत्री का हुआ वर्चुअल संबोधन
योग दिवस पर पूरे मध्यप्रदेश में कार्यक्रम हुए हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वर्चुअल संबोधन भी हुआ, क्योंकि वे इस समय अमेरिका की यात्रा पर हैं. प्रधानमंत्री ने सभी को योग को जीवन का अहम हिस्सा बनाने की सलाह दी. जबलपुर में हुए मुख्य कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल, डॉ.वीरेंद्र सिंह, प्रहलाद सिंह पटेल, फग्गन सिंह कुलस्ते आदि मंत्री मौजूद थे.

भोपाल सांसद बोलीं, मोदी के शासन ने दुनिया को दिया योग
भोपाल में हुए योग दिवस के कार्यक्रम में स्थानीय सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह बोली कि 65 साल तक हमारा देश किसी को कुछ नहीं दे पाया लेकिन जब देश में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो उनके शासन ने दुनिया के देशों को योग दिया. वहीं गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल की नई जेल में योग किया तो कैलाश विजयवर्गीय और संस्कृति मंत्री उषा सिंह ने इंदौर में योग कार्यक्रम में योग किया और समाज को योग को अपनाने की सलाह दी.

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले MP को बड़ा तोहफा, मिलेंगी 2 वंदे भारत, PM मोदी 27 जून को दिखाएंगे हरी झंडी

    follow google newsfollow whatsapp