MP में आज से अहाते बंद: अब सिर्फ शराब मिलेगी लेकिन पीने के लिए जगह नही

एमपी तक

01 Apr 2023 (अपडेटेड: Apr 1 2023 12:51 PM)

Mp News: आज से पूरे मध्य प्रदेश के अंदर नई शराब नीति लागू हो गई है. इस नीति के तहत पूरे प्रदेश के अहाते बंद कर दिए गए हैं.  प्रदेश में आज से ‘शराब अहाते’ और ‘शॉप बार’ नहीं दिखाई देंगे बंद कर दिए गए हैं. नई शराब नीति में अहाते खोलने की इजाजत नहीं […]

Courts closed in MP from today: Now only liquor will be available but no place to drink

Courts closed in MP from today: Now only liquor will be available but no place to drink

follow google news

Mp News: आज से पूरे मध्य प्रदेश के अंदर नई शराब नीति लागू हो गई है. इस नीति के तहत पूरे प्रदेश के अहाते बंद कर दिए गए हैं.  प्रदेश में आज से ‘शराब अहाते’ और ‘शॉप बार’ नहीं दिखाई देंगे बंद कर दिए गए हैं. नई शराब नीति में अहाते खोलने की इजाजत नहीं होगी. शराब दुकान अब  स्कूल, कॉलेज, गर्ल्स हॉस्टल से 100 मीटर दूर ही रहेंगी. मंदिर, मस्जिद या अन्य धार्मिक स्थल से भी 100 मीटर दूर होंगी. प्रदेश में शराब दुकानों के साथ करीब 2611 अहाते और शॉप बार पर आज से ताले लटके नजर आएंगे. पिछले 2 सालों से मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती समय समय पर अजब गजब तरीके से विरोध कर रही हैं.  कभी वो दुकान पर पत्थरबाजी करती है तो कभी शराब की दुकान के सामने ही गाय भैंस बांध देती है. उमा के ही तेवर के कारण ही शिवराज सरकार को मजबूर होकर नई शराब नीति लानी पड़ी.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक आज से प्रदेश में शराब  दुकानों पर बैठ कर किसी को भी शराब पीने की इजाजत नहीं होगी. साथ ही सरकार ने शराब पीकर वाहन चलाने वालों के ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने का फैसला किया है. शराब पीकर वाहन चलाते पकड़े जाने पर 10 हजार रुपये का अधिक का जुर्माना भी बसूला जाएगा. दूसरी बार शराब पीकर वाहन चलाते पकड़े जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित होगा.

पूर्व मुख्यमंत्री के विरोध का असर
मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती पिछले कई सालों से शराब बंदी की मांग कर रही हैं. उन्होंने कई बार इसे लेकर अलग अलग तरीके से आंदोलन भी किया. वे कभी शराब की दुकान पर पत्थरबाजी तो कभी शराब की दुकान के सामने गाय बांध कर दूध पीने की सलाह देती है. बस इसी विरोध के कारण ही पूर्व मुख्यमंत्री और शिवराज सिंह के बीच दूरीयां बन गई थी. अपने सख्त तेवर के लिए जानी जाने वाली उमा की नाराजगी के बाद ही शिवराज सरकार ने नई शराब नीति की योजना बनाई. इस योजना के पूरे सुझाव भी उमा भारती ने ही दिए थे. जिसमें अहाते बंद करने, धार्मिक, शैक्षणिक संस्थानों के आसपास से शराब दुकानों की दूरी का दायरा बढ़ाने, शराब दुकानों के आगे उससे होने वाले दुष्परिणामों के होर्डिंग लगाने समेत अन्य सुझाव शामिल थे

प्रदेश भर के 2600 अहाते बंद
जानकारी के अनुसार पूरे मध्य प्रदेश के अंदर शराब दुकानों के साथ अहातों की संख्या लगभग 2600 से भी अधिक है, जिनमें देशी विदेशी शराब लोगों को बिठा कर पिलाई जाती थी, लेकिन अब यह पीने पिलाने का दौर आज से खत्म कर दिया गया है. अब लोग केवल शराब दुकान से शराब खरीद ही पाएंगे. पब्लिग प्लेस में शराब पीते पाए जाने पर जुर्माना लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: संविदा कर्मचारी और शिक्षकों के लिए मध्यप्रदेश सरकार का चुनावी साल में एक और ‘गिफ्ट’, जानें

    follow google newsfollow whatsapp