भूकंप से कांपी मध्य प्रदेश की धरती, ग्वालियर में महसूस हुए झटके

सर्वेश पुरोहित

24 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 24 2023 7:54 AM)

Bhukamp In MP: राजधानी दिल्ली के बाद मध्य प्रदेश में भूकंप से धरती हिल गई. ग्वालियर में आज सुबह 10.31 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक एमपी में भूकंप का केंद्र ग्वालियर में था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है. मध्य प्रदेश के साथ […]

Bhukamp, MP News, Madhya Pradesh, Gwalior, Latest News

Bhukamp, MP News, Madhya Pradesh, Gwalior, Latest News

follow google news

Bhukamp In MP: राजधानी दिल्ली के बाद मध्य प्रदेश में भूकंप से धरती हिल गई. ग्वालियर में आज सुबह 10.31 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक एमपी में भूकंप का केंद्र ग्वालियर में था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है. मध्य प्रदेश के साथ ही पड़ोसी प्रदेश छत्तीसगढ़ में भी भूकंप के झटके महसूस हुए हैं.

यह भी पढ़ें...

इससे पहले मंगलवार रात में देश के कई कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का असर दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड समेत पूरे उत्तर भारत में था. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था. अफगानिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई थी.

10 किलोमीटर अंदर था केंद्र
मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटकों की तीव्रता 4.0 थी. बताया जा रहा है कि भूकंप सुबह 10.31 बजे आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र ग्वालियर से 28 किलोमीटर दूर, जमीन से 10 किलोमीटर अंदर था. उधर, छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर समेत आसपास के इलाकों में सुबह 10:39 भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र सूरजपुर के भटगांव से 11 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में फिर से बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जगहों पर तेज आंधी के साथ बारिश के आसार

झटकों की वजह से कई जगहों पर लोग घरों से बाहर निकल आए. हालांकि भूकंप के इन झटकों से प्रदेश में किसी तरह की हानि की कोई खबर नहीं है. छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में ग्वालियर से 8 मिनट बाद भूकंप के झटके महसूस किए गए. मध्यप्रदेश में ग्वालियर के अलावा भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर में भी भूकंप के झटके महसूस हुए.

    follow google newsfollow whatsapp