मध्यप्रदेश में मानसून ने मारी एंट्री, मौसम विभाग में ग्वालियर, भिंड-मुरैना समेत इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

एमपी तक

• 05:08 AM • 25 Jun 2023

MP Weather News: मध्यप्रदेश भीषण गर्मी से अब लोगों को राहत मिल रही है. बिपरजॉय तूफान ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में तबाही मचाई और जमकर बारिश भी हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को मध्य प्रदेश में मानसून ने एंट्री मार दी है. मानसून महाराष्ट्र से होते हुए शहडोल, मंडला के रास्ते एमपी […]

mptak
follow google news

MP Weather News: मध्यप्रदेश भीषण गर्मी से अब लोगों को राहत मिल रही है. बिपरजॉय तूफान ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में तबाही मचाई और जमकर बारिश भी हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को मध्य प्रदेश में मानसून ने एंट्री मार दी है. मानसून महाराष्ट्र से होते हुए शहडोल, मंडला के रास्ते एमपी पहुंचा है. बता दें कि प्रदेश में बीते 4 दिनों से बारिश का सिलसिला लगातार जारी है कुछ जिलों में भारी बारिश हो रही है तो कुछ जिलों में हल्की. प्रदेश में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. आज भी कई जिलों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के अनुसार, आज अलीराजपुर, झाबुआ, सागर में भारी बारिश के आसार है. वहीं बालाघाट, सिवनी, नरसिंहपुर, अनूपपुर, खरगोन, इंदौर, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बुरहानपुर, बड़वानी, धार, रतलाम, उज्जैन और देवास में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा दमोह, भिंड, मुरैना, ग्वालियर, रतलाम, झबौआ, पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, बालाघाट और डिंडोरी हल्की बारिश के आसार हैं.

किसानों की बुआई का समया
मध्य प्रदेश में अब किसानों के लिए खुशखबरी है, लगातार गिर रहे पानी के बाद अब प्रदेश के किसान खरीफ की बुआई कर सकते हैं. 2 से 3 दिनों में मानसून प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा ऐसे में यह मौसम फसल बुवाई के लिए सबसे सही समय है. सिवनी जिले में अत्यधिक बारिश के कारण खेतों में भी पानी भर गया. वहीं कटनी में अभी तक पूरे प्रदेश के मुकाबले सबसे कम बारिश हुई है.

भीषण गर्मी से लोगों को मिली राहत
पिछले एक महीने में भीषण गर्मी का दौर चला. अब नागरिकों को भीषण गर्मी से राहत मिल चुकी है. प्रदेश के लगभग सभी जिलो का तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा. प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान सीधी और टीकमगढ़ में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. राजधानी भोपाल में 31, ग्वालियर में 36.4, इंदौर में 21.4, जबलपुर में 28.3, डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है. रविवार को प्रदेश के अधिकतर इलाकों में मौसम मे बदलाव देखा जा सकेगा, कहीं हल्की बारिश तो कहीं तेज गरज के साथ बारिश की संभावना हैं. पिछले 4 दिनों से प्रदेश में बारिश का दौर जारी है.

ये भी पढ़ें: इंदौर-उज्जैन समेत इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानें कहां-कहां होगा मौसम खराब

    follow google newsfollow whatsapp