भोपाल, जबलपुर समेत कई जिलों में जोरदार बारिश, IMD ने दिया 12 जिलों में बारिश का अलर्ट

एमपी तक

05 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 5 2023 2:36 PM)

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में अगस्त सूखा गुजरने के बाद अब जोरदार बारिश का दौर लौट आया है. आज (मंगलवार) को भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, शहडोल और मंडला समेत कई जिलों में तेज और देर तक बारिश हुई है. सबसे ज्यादा नरसिंहपुर में बारिश रिकॉर्ड की गई है, वहां पर 1.61 इंच बारिश हुई है. […]

Heavy rain in many districts including Bhopal, Jabalpur, IMD gives rain alert in 12 districts

Heavy rain in many districts including Bhopal, Jabalpur, IMD gives rain alert in 12 districts

follow google news

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में अगस्त सूखा गुजरने के बाद अब जोरदार बारिश का दौर लौट आया है. आज (मंगलवार) को भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, शहडोल और मंडला समेत कई जिलों में तेज और देर तक बारिश हुई है. सबसे ज्यादा नरसिंहपुर में बारिश रिकॉर्ड की गई है, वहां पर 1.61 इंच बारिश हुई है. वहीं, सिवनी में 1 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई. ग्वालियर, सतना और मंडला में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई है. अगस्त लगभग सूखा होने और मानसून ब्रेक होने के बाद मौसम विभाग (IMD) ने सागर, रीवा समेत प्रदेश के 12 जिलों में हल्की तो कहीं भारी बारिश का अलर्ट दिया है.

यह भी पढ़ें...

मध्य प्रदेश में मंगलवार को बारिश होने से तापमान गिरावट आई है. जबलपुर, सीधी, पचमढ़ी, नर्मदापुरम, शिवपुरी, रायसेन, गुना और सागर में भी बारिश हुई है, बारिश से कई जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है. इससे लो प्रेशर एरिया एक्टिव हो गया है. मानसून ट्रफ लाइन भी गुजर रही है. प्रदेश के पूर्वी हिस्से में तेज बारिश होने का अनुमान है. यह सिस्टम 18 से 19 सितंबर तक एक्टिव रह सकते हैं, जो बारिश कराएगा.

ग्वालियर में जोरदार बारिश

Loading the player...

बारिश से किसानों को मिली बड़ी राहत

मध्य प्रदेश के कई जिलों में सूखे की स्थिति बन गई थी और इससे खरीफ की फसलों सोयाबीन और अन्य फसलों को भारी नुकसान हो रहा था, ऐसे में मंगलवार को हुई बारिश ने किसानों को बड़ी राहत पहुंचाई है. यही हाल शहडोल का था, जहां पर सूखे की स्थिति के बीच बारिश से किसान काफी खुश हैं. मंगलवार को जिले के अलग-अलग क्षेत्र में रुक-रुककर बारिश हो रही है.

Loading the player...

प्रदेश में घटा बारिश का आंकड़ा

मध्यप्रदेश में जुलाई और अगस्त में कम बारिश होने से ओवरऑल बारिश का आंकड़ा घटकर 19% तक आ गया है. यानी, प्रदेश में सामान्य से इतनी बारिश कम हुई है. इसमें पूर्वी हिस्से में सामान्य से 15% कम और पश्चिमी हिस्से में 22% तक कम बारिश दर्ज की गई है.

    follow google newsfollow whatsapp