Gold Price Today: रक्षाबंधन से पहले सोना खरीदें या नहीं? सावन के तीसरे सोमवार पर जानें Gold-Silver की नई कीमतें

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Gold Price in madhya pradesh
Gold Price in madhya pradesh
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

सावन के तीसरे सोमवार पर क्या रहा सोने-चांदी का हाल

point

चांदी की कीमतों में आया उछाल

Gold Prices Today in Madhya Pradesh: सावन में हर कोई सोना खरीदना पसंद करता है. ऐसा माना जाता है कि सावन में सोना खरीदना शुभ होता है. यही कारण है कि लोग सावन माह में सोने-चांदी की खूब खरीददारी करते हैं. अगर आज आप भी सोना-चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज के ताजा दाम जान लीजिए. सोने के दाम में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला है, लेकिन चांदी में 200 रूपये का उछाल देखने को मिला है. नई कीमतों के बाद सोने का भाव 70000 और चांदी के रेट 85000 को पार कर चुका है. 

क्या है सोने का ताजा भाव?

भारतीय सराफा बाजार के अनुसार आज 24 कैरेट सोने का दाम 70,730 रूपये तो वहीं 22 कैरेट सोने का दाम  64,850 रूपये इसके साथ ही 18 ग्राम 53060 रुपए है. भोपाल और इंदौर में 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की आज की कीमत 70,630 रुपये है. 

चांदी के भाव में तेजी दर्ज

भारतीय सराफा बाजार में चांदी के भाव में मामूली तेजी देखने को मिल रही है. भोपाल और इंदौर में 1 किलो चांदी की कीमत 85,700 रुपए चल रही है. चांदी में पिछले दिनों के मुकाबले 200 रूपये की तेजी देखने को मिल रही है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सोना खरीदने से पहले बरतें ये सावधानियां

सोना खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच कर लें और बीआईएस हॉलमार्क (BIS hallmark) देखें. 24 कैरेट शुद्ध सोना होता है, जबकि 22 कैरेट में कुछ Alloy होता है, जो इसे ज्यादा टिकाऊ लेकिन थोड़ा कम शुद्ध बनाता है.  भारत में आम तौर पर 22 कैरेट सोने के गहने स्टैंडर्ड शुद्धता है. सोना खरीदते समय बिल लेना न भूलें. इसके साथ ही जब आप सोना खरीदें उस समय मेकिंग चार्ज का ध्यान जरूर रखें.  मशीन से तैयार गहनों का मेकिंग चार्ज 3-25 फीसदी होता है. शुद्ध सोने का मेकिंग चार्ज सबसे कम होता है. कुछ कारीगर बारीक डिजाइन वाले गहने भी बनाते हैं. ऐसे गहनों पर मेकिंग चार्ज 30 फीसदी तक हो सकती है. हालांकि, इसमें हमेशा डिस्काउंट की गुंजाइश रहती है. 

ये भी पढ़ें:Gold Price Today: आम बजट के बाद सोने की फीकी पड़ी चमक, गिरावट लगातार जारी, चांदी भी कमजोर

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT