ग्वालियर इन्वेस्टर मीट में CM मोहन यादव ने मंच से क्यों कहा- सिंधिया ने मेरा बोझ हल्का कर दिया..?

सर्वेश पुरोहित

ADVERTISEMENT

ग्वालियर में हुई निवेश की संभावनाओं से सिंधिया काफी खुश हैं.
gwalior_news
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

रंग लाई सिंधिया की कोशिश, गुना-शिवपुरी में 3500 करोड़ होगा निवेश 

point

ग्वालियर-चंबल में सीमेंट प्लांट, डिफेन्स यूनिट और जैकेट बनाने की लगेगी फैक्ट्री 

point

शहर के जय विलास पैलेस प्रवेश द्वार का उद्घाटन, 4 करोड़ की लागत से निर्माण

Gwalior Investor Conclave: ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाषण की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा की सिंधिया जी का इतना आत्मीय भाषण था कि उन्होंने मेरा बोझ हल्का कर दिया है. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार राजमाता जी ने प्रदेश के विकास के लिए सरकार गिराई थी, उसी प्रकार सिंधिया जी ने भी 2020 में राज्य की सरकार बदल दी थी.

सिंधिया ने मुख्यमंत्री मोहन यादव से मंच से ही दो बड़ी मांग रख दी... पहली, गोले के मंदिर के पास पड़ी जमीन पर निजी कंपनी द्वारा एक हॉस्पिटल का निर्माण. केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम के अंत जब मुख्यमंत्री मोहन यादव अपना भाषण खत्म कर सिंधिया से कहा की वो नई अस्पताल की पॉलिसी लेकर आने वाले हैं. ग्वालियर में एक बड़ा अस्पताल जल्द खुलेगा. दूसरी, स्वर्गीय माधवराव सिंधिया द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए Special Area Development Authority (SADA), ग्वालियर की स्थापना की गयी थी, अब जरुरत है कि इसके विकास का भी कार्य हो.

3300 करोड़ का निवेश, नौकरी ही नौकरी

बता दें कि सिंधिया और सीएम मोहन यादव ने ग्वालियर में ‘रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव’ का शुभारम्भ किया, जिसके जरिए 28 इकाइयों का भूमिपूजन और लोकार्पण हुआ. जिससे 1300 करोड़ का निवेश आएगा. इसके अलावा क्षेत्र की पूर्व स्थापित 5 इकाइयों द्वारा विस्तार कर 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा का पूंजी निवेश की घोषणा की गई है. इससे हजारों नौकरियां बनेंगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

गुना-शिवपुरी में अडानी समूह करेगा 3500 करोड़ का निवेश 

ग्वालियर इंडस्ट्री समिट में अडानी समूह ने बड़ी घोषणा की. अडानी समूह ने गुना में एक बड़ी सिमेंट फ़ैक्ट्री, शिवपुरी में डिफेंस सिस्टम की बड़ी फैक्ट्री और बदरवास में संपूर्णता महिलाओं द्वारा संचालित होने वाली जैकेट फ़ैक्ट्री लगाएंगे. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया तीनों प्रोजेक्ट के क्षेत्र में लाने के लिए अडानी समूह के अधिकारियों से पिछले कई महीने से बात कर रहे थे.

सिंधिया बोले- ग्वालियर सालों से औद्योगिकीकरण का केंद्र

सिंधिया ने ग्वालियर के इतिहास से लेकर वर्तमान की आकांक्षाओं पर रौशनी डाली. उन्होंने बताया कि सदियों पहले मेरे पूर्वज महादजी सिंधिया ने ग्वालियर को राजधानी बनाया था, दौलतराव सिंधिया के समय में इंडस्ट्री के निर्माण के लिए वह गुजराती एवं मारवाड़ी भाई बहनों को ग्वालियर लेकर आए और उनका उद्योग स्थापित किया. इसके बाद उन्होंने अपने पूर्वज माधो राव सिंधिया के बारे में बात करते हुए बताया कि वह  'Maker of Modern Gwalior' जिन्होंने Ghanshyam Das Birla जी की मदद से माधो महाराज प्रथम ने ग्वालियर में "जियाजीराव कॉटन मिल" की स्थापना की. 

ADVERTISEMENT

1912 में Gwalior Leather Factory की स्थापना की. साथ ही अपने दादा जीवाजीराव सिंधिया की बात करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने उस समय में ग्वालियर में water प्लेन उतारा और ग्वालियर को नयी संभावनाओं से जोड़ा. 

ADVERTISEMENT

ग्वालियर-चंबल में विकास की संभावनाएं 

ग्वालियर-चंबल में औद्योगीकरण की संभावनाओं पर भी रौशनी डालते हुए सिंधिया ने बताया कि प्रदेश में डिफेन्स कॉरिडोर बन रहा है. मुरैना, श्योपुर और अब गुना में डिफेन्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना से अब ग्वालियर भी इसमें अपना योगदान देगा. क्षेत्र के पर्यटन की क्षमता को दर्शाते हुए सिंधिया ने बताया की जहां एक तरफ ग्वालियर में शनि मंदिर, अचलेश्वर महादेव मंदिर, कोटेश्वर मंदिर है वहीं दतिया में पीताम्बरा पीठ स्थापित है. गुना में हनुमान टेकरी हैं, मुरैना में शनिचरा धाम है. वहीं भिंड में वनखंडेश्वर मंदिर भी है. 

इसी के साथ श्योपुर में चीता लेकर आए थे, 2023 में शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में हम बाघ लेकर आए थे. इसी के साथ पन्ना में टाइगर रिजर्व है. हम चाहते है कि हम इन तीनों स्थलों को रणथंबोर से जोड़कर एक वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर की स्थापना करें.

देखें ये वीडियो... 

ये भी पढ़ें: ग्वालियर-चंबल को अडानी समूह की बड़ी सौगात, 3500 कराेड़ के निवेश से लगेगी सीमेंट और डिफेंस फैक्ट्री

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT