mptak
Search Icon

MP News: सोम डिस्टलरीज पर CM मोहन का बड़ा एक्शन, बाल मजदूरी मामले में लाइसेंस निलंबित

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सोम डिस्टलरीज प्राइवेट लिमिटेड की शराब फैक्ट्री में बाल मजदूरी मामले में कार्रवाई करते हुए लायसेंस को निलंबित कर दिया है.  बता दें कि इस केस में अभी तक कई अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है. सोम डिस्टलरीज में नाबालिगों से शराब बनवाने का काम कराया जाता था. कार्रवाई के दौरान यहां से करीब 59 नाबालिग बच्चें शराब बनाते मिले थे. जिसके बाद सीएम मोहन यादव ने कड़ा एक्सन लिया है.

आपको बता दें 14 जून को बाल आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो को सूचना मिली थी. कि मंडीदीप स्थित सोम डिस्टलरीज फैक्ट्री में बड़ी संख्या में बाल मजदूरी कराई जा रही है. जिसके बाद बाल आयोग के अध्यक्ष ने पुलिस के साथ छापा मार कर बड़ी संख्या में बाल मजदूरी कर रहे बच्चों को बाहर निकाला था. लगातार काम करने के बच्चों के हाथों की चमड़ी तक निकल गई थी. यहां पर करीब 59 से अधिक बच्चे शराब बनाने का काम करते थे. 

इन अधिकारियों पर गिरी गाज 

डिस्टलरीज  में बाल मजदूरी मामले में अब तक जिला आबकारी अधिकारी, 3 आबकारी SI और एक श्रम निरीक्षक सस्पेंड हो चुके हैं. आबकारी विभाग ने कंपनी को नोटिस देकर जवाब मांगा था, लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला. अब सरकार ने सोम डिस्टलरीज को सील करने के आदेश जारी कर दिए हैं. ये कार्रवाई अबतक की सबसे बड़ी कार्रवाई में से एक है. 

क्या है पूरा मामला?

आपको बता दें कि बाल संरक्षण आयोग की टीम ने सोम डिस्टलरीज का औचक निरीक्षण किया था. इस दौरान फैक्ट्री में 18 साल से कम उम्र के 50 बच्चे शराब बनाते पकड़े गए थे. इनमें 20 नाबालिग लड़कियां भी शामिल थीं. निरीक्षण के दौरान बाल आयोग को बच्चों के हाथ की त्वचा जली हुई मिली थी. इसके बाद मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: MP: शराब फैक्ट्री में बाल श्रमिकों से करवाया जा रहा था काम, सीएम के एक्शन के बाद कई अफसरों पर गिरी गाज

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT