Exit Poll 2024: MP में लोकसभा चुनाव 2019 में सटीक बैठे थे एग्जिट पोल के नतीजे, क्या होगा इस बार?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

एमपी में कैसा रहता है एग्जिट पोल का अनुमान.
mp_lok_sabha_elections_exit_poll
social share
google news

MP Lok Sabha Election Exit Poll 2024: मध्य प्रदेश में 2019 में लोकसभा चुनावों को लेकर आए एग्जिट पोल बिलकुल सटीक बैठे थे. इस वजह से लोकसभा की काउंटिंग से पहले एक जून का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है. MP Tak की वेबसाइट पर भी एक जून को मध्य प्रदेश के एग्जिट पोल के नतीजे आपको सबसे पहले देखने को मिलेंगे. 

लोकसभा चुनावों की वोटिंग खत्म होने के बाद एक जून को एग्जिट पोल के नतीजे सामने आएंगे. मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर भी इस दिन तमाम सर्वे के नतीजे जारी आएंगी. बता दें कि 2019 में मध्य प्रदेश में एग्जिट पोल सटीक बैठे थे. इसलिए इस बार भी लोगों को एक जून को आने एग्जिट का बेसब्री से इंतजार है. 

2018 विधानसभा चुनाव में मिली थी कांग्रेस को जीत

2019 में लोकसभा चुनावों से पहले नवंबर-दिसंबर 2018 में हुए  विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार हुई थी, ऐसे में उम्मीद थी कि कांग्रेस यहां पर बीजेपी को कड़ी टक्कर देगी. लेकिन मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार बनाई थी. लेकिन कुछ महीने बाद हुए लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने बाजी पलट दी थी और 29 में से 28 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज कराई थी. वरिष्ठ चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव यादव ने एमपी को लेकर बड़ा अपडेट दिया है, जिसमें उन्होंने पांच से छह सीटें कांग्रेस के जीतने का अनुमान लगाया है. इसमें राजगढ़ से दिग्विजय सिंह की सीट भी शामिल है.

Nursing College: एक्शन में CM मोहन, अनफिट नर्सिंग कॉलेजों पर बड़ी कार्रवाई, बंद होंगे 66 कॉलेज

इस बार नवंबर-दिसंबर 2023 में विधानसभा चुनावों में भाजपा को भारी बहुमत मिला था और बंपर जीत हासिल की थी. इस वजह से यह काफी रोचक रहेगा कि मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनावों को लेकर चल रहा ट्रेंड जारी रहेगा या कांग्रेस उलटफेर कर सकती है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

चार चरणों में हुआ मतदान

मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर चार चरणों में मतदान हुआ है. लोकसभा चुनाव के शुरुआती चार चरणों में एमपी की सभी 29 सीटों पर मतदान हो चुका है. भाजपा जहां सभी 29 सीटों पर जीत हासिल करने का दावा कर रही है. वहीं, कांग्रेस ने भी 10-12 सीटों पर जीत का दावा ठोंक दिया है. कांग्रेस नेताओं का दावा है कि मुकाबला बराबरी का है. कुछ नेता तो यहां तक कह रहे हैं कि 29 में से 15 सीटें कांग्रेस जीत सकती है. 2019 में भी मध्य प्रदेश ने चार चरणों में मतदान किया था. 

Lok Sabha Elections: MP में कांग्रेस कर सकती है बड़ा उलटफेर, वरिष्ठ पत्रकार के इस दावे ने बीजेपी को चिंता में डाला

Lok Sabha Elections 2019 में सटीक थे एग्जिट पोल

2019 के लोकसभा चुनावों में इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एक्जिट पोल ने दावा किया था कि प्रदेश की 29 में से 26 से 28 सीटों पर भाजपा की जीत होगी. नतीजे भी यही रहे थे. छिंदवाड़ा को छोड़कर भाजपा ने 28 सीटों पर जीत हासिल की थी. वोट प्रतिशत भी भाजपा के पक्ष में 57 प्रतिशत रहने का अनुमान था, जो वास्तव में 58 प्रतिशत के पार गया था. जन की बात और आईएएनएस-सीवोटर ने भाजपा को 24 और 21-24 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था. सी-वोटर और और जन की बात ने 5-8 सीटें कांग्रेस को मिलने का अनुमान किया था, जो गलत साबित हुआ था. 

ADVERTISEMENT

लोकसभा 2019 में ये रहे थे चुनाव नतीजे

लोकसभा चुनाव 2019 में देशभर में सात चरणों में मतदान हुआ था. 2019 के लोकसभा चुनावों में 67.09% वोट पड़े थे, जिसमें से पुरुषों ने 67.01%, महिलाओं ने 67.18% और अन्य ने 14.58% वोटिंग की थी. 542 सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे 23 मई 2019 को घोषित हुए थे. भाजपा ने लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत हासिल कर दोबारा सत्ता में वापसी की थी. भाजपा ने 303 सीटें जीती थीं. कांग्रेस महज 52 सीटों पर सिमट गई थी. चुनाव नतीजों के बाद भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार बनी जिसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने. 30 मई 2019 को वाराणसी से सांसद नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें:  Lok Sabha Election 2024 Exit Polls: रिजल्ट से पहले कैसे अनुमान लग जाता है, किसकी बन रही है सरकार? जानें एग्जिट पोल का हाल

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT