शिवराज की महत्वाकांक्षी लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर महाराष्ट्र में लाड़ला भैया योजना का ऐलान!

एमपी तक

ADVERTISEMENT

शिवराज सिंह चौहान और एकनाथ शिंदे
शिवराज सिंह चौहान और एकनाथ शिंदे
social share
google news

MP News: मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना इस योजना के दम पर प्रदेश में बीजेपी सत्ता में आई थी.  साल 2023 में मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना शुरू की थी. जिसके तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1250 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना की चर्चा प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश हो रही है. क्योंकि इसी योजना की तर्ज पर महाराष्ट्र में भी लाड़ला भाई योजना का ऐलान किया है. 

प्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले लाडली बहना योजना की शुरुआत तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी जिसके बाद इसकी बम पर इसका असर जो है देखने को मिला और बम पर जीत विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिलती हुई दिखाई दी अब आपको बता दें कि लाडली बहना योजना का असर मध्य प्रदेश की सरहदें पार कर रहा है और दूसरे राज्यों में भी होता दिख रहा है.

क्या होगा लाड़ले भैया योजना में खास?

आपको बता दें कि लाडली बहना योजना के जैसे ही महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र के युवाओं के लिए एक योजना शुरू करने की प्रावधान किया है.  महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने इसका ऐलान किया और कहा कि वह तमाम युवा जो बेरोजगार हैं. उनके लिए महाराष्ट्र सरकार लाडला भैया स्कीम लेकर आएगी. आपको बता दें कि लाडली बहना योजना की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने लाडला भाई योजना का ऐलान किया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इस योजना के तहत 12वीं पास विद्यार्थियों को ₹ 6000, डिप्लोमा धारकों को 8000 और ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त हो चुके विद्यार्थियों को हर महीने 10000 दिए जाएंगे. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस योजना की घोषणा की है. शिव सेना यूबीडी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने हाल ही में युवा बेरोजगारी का मुद्दा उठाया था. जिसके बाद अब महाराष्ट्र सरकार लाडला भाई स्कीम लेकर आई है.

ये भी पढ़ें MP: मजदूर की हालत देख पसीज गए कलेक्टर, स्कूल पर लिया ऐसा एक्शन कि होने लगी चर्चा, जानें

ADVERTISEMENT

बजट में की गई थी घोषणा

आपको बता दें कि लाडला भाई योजना में युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप मिलेगी और सरकार की तरफ से उन्हें वजीफा यानी कि उन्हें एक तरीके से स्टाइपेंड दिया जाएगा. इतना ही नहीं आपको यह भी बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने 27 जून को अपने बजट में लाडली बहन योजना जिसे कि महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना का नाम दिया है. उसकी घोषणा की थी.

ADVERTISEMENT

 बजट में महिलाओं को हर महीने 1500 देने की घोषणा की गई थी. यह भत्ता 21 साल से लेकर 60 साल तक की महिलाओं को दिया जाएगा. आपको बता दें कि महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजीत पवार ने विधानसभा में राज्य का 2024-25 का बजट पेश करते हुए जानकारी दी थी कि लाडली बहन योजना को जुलाई महीने से लागू कर दिया जाएगा. वहीं माना यह जा रहा है कि अब लाडला भैया योजना भी जो है महाराष्ट्र सरकार की वह इस महीने के अंत तक शुरू हो सकती है.

शिवराज सिंह चौहान ने MP में की थी इस योजना की शुरूआत

बता दें आपको कि लाडली बहन योजना के प्रावधान करने के बाद महाराष्ट्र में विपक्ष में बैठे उद्धव ठाकरे ने प्रदेश सरकार के ऊपर सवाल उठाए थे. कि, आखिर प्रदेश सरकार युवा बेरोजगारों के लिए क्या कर रही है. जिसके जवाब में अब जो एकनाथ शिंदे सरकार है. वह लाडला भैया योजना लेकर आई है. आपको यह भी बता दें कि मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव से लगभग ऐसी ही योजना प्रदेश के युवाओं के लिए भी लाई थी. जिसमें युवाओं को ना सिर्फ स्टाइपेंड मिल रहा था. बल्कि इंटर्नशिप के मौके भी प्रदेश सरकार की तरफ से दिए जा रहे थे.

ये भी पढ़ें: MP Politics: CM मोहन यादव अचानक फिर पहुंचे दिल्ली, गृहमंत्री शाह से मिले, किस बात पर हुई मंत्रणा?
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT