mptak
Search Icon

Parliament Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज, शिवराज समेत MP के सभी सांसद लेंगे शपथ

एमपी तक

ADVERTISEMENT

PM modi cabinet
modi cabinet
social share
google news

Lok Sabha session 2024:  लोकसभा चुनाव और पीएम मोदी के शपथ ग्रहण के बाद आज यानि कि (24 जून) से 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत होने जा रही है. यह लोकसभा सत्र 3 जुलाई तक चलने वाला है. 10 चलने वाले इस सत्र में कुल 8 बैठकों का आयोजन किया जाएगा. इस सत्र की शुरुआत नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ ग्रहण से होगी, जो दो दिन तक चलने वाली है. आज पीएम मोदी सबसें पहलें सुबह 11 बजे लोकसभा सांसद की शपथ लेंगे. उनकें बाद राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गड़करी के बाद मंत्री परिषद के सभी सदस्य लोकसभा सांसद की शपथ लेंगे. शाम 5 से 6 के बीच मध्य प्रदेश से चुने गए सांसद शपथ ग्रहण करेंगे. 

मध्य प्रदेश के सांसद कब लेंगे शपथ? 

आपको बता दें सबसे पहले पीएम मोदी और उनके बाद उनकी कैबिनेट शपथ लेगी. बाद में राज्य मंत्री और स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री शपथ लेंगे. आपको बता दें मध्य प्रदेश से 3 कैबिनेट मंत्री शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, वीरेंद्र खटीक, और 2 राज्य मंत्री सावित्री ठाकुर और दुर्गादास उइके पहले शपथ लेंगे. इसके बाद बाकि बचे हुए सांसद तय समय के अनुसार शाम 5 बजे के बाद शपथ लेंगे. 

ये रहेगा 24 जून यानी पहले दिन का शेड्यूल

आज 18वीं लोकसभा की पहली बैठक के अवसर पर सदस्यों द्वारा मौन रखने के साथ कार्यवाही की शुरुआत की जाएगी. इसके बाद लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह सदन के पटल पर लोकसभा के लिए चुने गए सदस्यों की सूची रखेंगे. इसके बाद महताब पीएम मोदी को सदन के सदस्य के तौर पर शपथ लेने के लिए आमंत्रित करेंगे. इसके बाद 26 जून को लोकसभा स्पीकर के चुनाव तक सदन की कार्यवाही चलाने में उनकी सहायता करने के लिए राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त अध्यक्षों के पैनल को शपथ दिलाएंगे.  

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कई मायनों में खास होने वाला है सत्र

ये सत्र कई मायने में खास होने वाला है. सबसे पहले तो इस सत्र में सभी सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह होना है. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब सभी सांसदों को शपथ दिलवाएंगे. इसके साथ ही स्पीकर पद पर चुनाव होना है. राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस 28 जून को शुरू होगी. वहीं, प्रधानमंत्री 2 या 3 जुलाई को बहस का जवाब देंगे.  यह सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलने वाला है और इन 10 दिनों के दौरान कुल 8 बैठकें होने वाली है. 

ये भी पढ़ें: MP Politics: शिवराज के इस्तीफे के बाद बुधनी पर कांग्रेस की नजर, उपचुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस, जयवर्धन ने बनाई रणनीति

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT