स्विट्जरलैंड का दूल्हा और जर्मनी की दुल्हनिया... शादी रचाई शिवपुरी में, चर्चा में ये लव मैरिज

प्रमोद भार्गव

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

दो फॉरेनर ने भारत आकर वैदिक परंपरा और हिंदू रीति-रिवाजों से शादी रचाई.  

point

ये शादी देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गई.

unique wedding in shivpuri: स्विट्जरलैंड का दूल्हा और जर्मनी की दुल्हन...दोनों की जब शादी हुई तो ये देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गई. दरअसल, स्वीट्जरलैंड के मार्टिन और जर्मनी की उलरिके ने भारत आकर वैदिक परंपरा और हिंदू रीति-रिवाजों से शादी रचाई.  ये अनूठी शादी शिवपुरी में हुई.

शेरवानी पहनकर मार्टिन दूल्हा बने, वहीं शादी का लाल जोड़ा पहनकर उलरिके दुल्हन बनीं. दोनों शादी के कपड़ों में बेहद खूबसूरत लग रहे थे. अग्नि को साक्षी मानकर मार्टिन और उलरिके ने सात फेरे लिए और वैवाहिक बंधन में बंध गए.  इस शादी समारोह में बड़ी तादाद में लोग शामिल हुए.

क्यों की वैदिक परंपरा से शादी? 

मार्टिन गुरु रघुवीर सिंह जी से बीते पांच साल से संपर्क में सोशल साइट्स के माध्यम से आए थे. फिर वे गुरुजी के दर्शन करने भारत आने लगे. मार्टिन का कहना है कि उनके लिए सबसे ज्यादा जरूरी गुरुजी का आशीर्वाद था. मार्टिन ने बताया कि मेरी शादी के लिए बातचीत हुई तो गुरु ने भारतीय संस्कृति के बारे में बताया, जिससे मैं प्रभावित हुआ और हिंदू परंपरा से शादी करने को तैयार हो गया. वहीं उलरिके का कहना है कि टीवी पर हिंदू रीति-रिवाज की शादी देखी. वे भारतीय संस्कृति से प्रभावित थीं और इसलिए यहां शादी का फैसला किया. 

स्पेन में मुलाकात और भारत में शादी

ज्यूरिख निवासी 45 साल के मार्टिन पेशे से लीगल ऑडिट कंपनी में अधिकारी हैं. वहीं जर्मनी के म्यूनिख शहर की उलरिके 48 साल की हैं. वे पेशे से नर्स हैं. दोनों की पहली मुलाकात एक यात्रा के दौरान स्पेन में हुई थी. बाद में दोनों में फोन पर बातचीत होने लगीं और दोस्ती प्यार में बदल गई. जिसके बाद दोनों ने शादी का फैसला कर लिया. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: Bhojshala Survey: धार भोजशाला की रिपोर्ट पर हाईकोर्ट ने कहा- SC के डायरेक्शन का करेंगे इंतजार

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT