mptak
Search Icon

Guna News: खाद के लिए किसानों का संघर्ष, आपस में भिड़ीं महिला किसान... जमकर चले लात घूंसे

विकास दीक्षित

ADVERTISEMENT

खाद को लेकर किसानों के बीच झूमाझटकी
खाद को लेकर किसानों के बीच झूमाझटकी
social share
google news

MP News: मध्य प्रदेश में अभी मानसून ने दस्तक भी नहीं दी है. खेती-किसानी का काम शुरू भी नहीं हुआ है. जबकि अभी से खाद की किल्लत की खबरें सामने आने लगी हैं. गुना में खाद की किल्लत को लेकर किसानों को घंटो लाइन में खड़े होने के लिए मजबूर हैं. नानाखेड़ी क़ृषि उपज मंडी में खाद लेने पहुंचे किसानों के बीच हाथापाई हो गई. यूरिया के लिए घंटों लाइन में खड़े हुए किसानों ने अपना आपा खो दिया. देखते ही देखते किसान एक दूसरे से भिड़ गए. इस दौरान कई महिलाएं भी झूमाझटकी करती नजर आईं.

दरअसल गुना में DAP यूरिया कि स्टॉक नहीं होने के कारण किसानों में रोष है. यहां एक किसान को महज 5 बोरी यूरिया खाद ही दिया जा रहा है. जो किसानों के लिए पर्याप्त नहीं है.  यूरिया पर्याप्त न होने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मज़बूरन किसानों को ऊँचे दामों पर यूरिया खरीदना पड़ रहा है.

मनमाने दाम में मिल रहा खाद

खाद की किल्लत के कारण खाद की कालाबाजारी करने वालों के व्यारे न्यारे हो रहे हैं. DAP यूरिया की दर 1340/- रूपये तय की गई है. जबकि ब्लैक मार्केटिंग में कीमत बढ़ाकर 1700-2000 रूपये तक दिया जा रहा है. किसानों में क़ृषि उपसंचालक अशोक उपाध्याय के खिलाफ नाराजगी है.
खाद के लिए किसानों के बीच लड़ाई झगड़े हो रहे हैं. क़ृषि विभाग के पास खाद की किल्लत को दूर करने का कोई जवाब नहीं है. यही कारण है कि किसानों के बीच झगड़े की खबरें सामने आ रही हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

वहीं इस पूरे मामले को लेकर गुना के कलेक्टर सतेन्द्र सिंह ने बताया कि जिले में खाद की पर्याप्त व्यवस्था है. खाद की रेक भी आ रही है. DAP के स्थान पर किसानों को NPK का भी उपयोग करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: Amarwada assembly seat: बीजेपी की ओर से कमलेश शाह ने भरा नामांकन फॉर्म, पार्टी ने कहा "विजयी भव:" अब क्या करेंगे कमलनाथ

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT