Indore News: इंदौर के युगपुरुष आश्रम में 6 बच्चों की मौत मामले में हैरान करने वाला खुलासा!

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

ADVERTISEMENT

इंदौर के युगपुरुष धाम आश्रम का छह बच्चों की मौत पर गैर जिम्मेदाराना जवाब.
indore_news
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

इंदौर के युगपुरुष धाम आश्रम ने कलेक्टर के नोटिस पर दिया जवाब

point

छह बच्चों की मौत पर आश्रम का जवाब हैरान करने वाला

point

कलेक्टर ने कहा- जांच रिपोर्ट और आश्रम के जवाब के आधार पर होगी कार्रवाई

Indore Yugpurush Dham Ashram: इंदौर के युगपुरुष धाम आश्रम में पिछले महीने तबीयत खराब होने की वजह से छह बच्चों की मौत हो गई थी, इसमें दो बच्चों की मौत अस्पताल में ईलाज के दौरान हुई थी. इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने इस गंभीर मामले में आश्रम को नोटिस जारी कर आश्रम से जवाब मांगा था, जिस पर अब आश्रम ने जवाब दिया है. आश्रम ने जो जवाब दिया है, वह हैरान करने वाला है.

इंदौर के युगपुरुष धाम आश्रम ने कलेक्टर के नोटिस पर अपना जवाब पेश करते हुए कहा है कि पानी और मौसम में बदलाव की वजह से बच्चों की मौत हुई है. आश्रम ने अपने जवाब में बीमारियों को मौत की वजह नहीं बताई है. अब कलेक्टर जांच रिपोर्ट और जवाब के आधार पर आगे की कार्रवाई करेंगे.

बता दें कि इंदौर के मल्हारगंज क्षेत्र के पंचकुइयां स्थित युगपुरुष धाम आश्रम को कलेक्टर ने नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा था. किया गया था, जिसके बाद आश्रम की तरफ से नोटिस के जवाब के लिए और समय मांगा गया था. अब आश्रम ने अपना जवाब प्रशासन को भेज दिया है, जिसमें युगपुरुष आश्रम की तरफ से बेहद गैर जिम्मेदाराना और लापरवाही से भरा जवाब पेश किया गया है. जिसमें आश्रम ने यह बताया है कि पानी और मौसम बदलने के कारण आश्रम के बच्चों की तबीयत खराब हुई थी. साथ ही बच्चों की मौत को छुपाने के मामले में भी उन्होंने अपना ही तर्क पेश किया है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जांच रिपोर्ट और आश्रम के जवाब के आधार पर होगी कार्रवाई: कलेक्टर

आश्रम ने अपने जवाब में कहा है कि आश्रम प्रबंधन मौजूदा व्यवस्थाओं को सुचारु करने में लगा हुआ था, इसलिए पहले मौत की सूचना प्रशासन को नहीं दे पाया. कलेक्टर आशीष सिंह का कहना है कि आश्रम के द्वारा जो जवाब भेजा गया है, उसे और गठित की गई उच्च स्तरीय जांच कमेटी के प्रतिवेदन की अंतिम रिपोर्ट आने पर इसमें आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: इंदौर के आश्रम में तबीयत बिगड़ने से 5 बच्चों की मौत, 16 अस्पताल में भर्ती, ठहाके लगाने वाले SDM को हटाया

ADVERTISEMENT

देखें ये खास वीडियो...

ADVERTISEMENT

एक के बाद एक छह बच्चों की हो गई थी मौत

बता दें कि इंदौर के युगपुरुष धाम आश्रम में फूड पॉइजनिंग की वजह से बड़ी संख्या में बच्चे बीमार पड़े, जिनमें से 6 बच्चों की मौत हो गई थी. बच्चों को चाचा नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया था. युगपुरुष धाम आश्रम में मानसिक रूप से बीमार और दिव्यांग बच्चों को रखा जाता है. कलेक्टर ने इस मामले में एडीएम के नेतृत्व में जांच दल बनाकर आश्रम भेज दिया था, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर आश्रम संचालकों पर कार्रवाई की जाएगी. आश्रम के 6 बच्चों की मौत हो गई थी, वहीं 20 बच्चों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा था. 

उजागर हुई थी आश्रम की लापरवाही 

इंदौर के मल्हारगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले इस आश्रम से मंगलवार को 12 बच्चों को उपचार के लिए चाचा नेहरू अस्पताल लाया गया था. जहां दो बच्चों की मौत हो गई थी. वही यह बात भी सामने आई थी कि 30 जून को एक 7 साल के बच्चे की मिर्गी का दौरा आने से मौत हो गई थी. मंगलवार दोपहर को 9 बच्चे और अस्पताल ले जाए गए. जिनमें से पांच वर्षीय छोटा गोविंदा की अस्पताल में मौत हो गई. बताया जा रहा है कि गोविंद इंदौर के निरंजनपुर बस्ती का रहने वाला है, जिसे महिला बाल विकास विभाग द्वारा इस आश्रम में भेजा गया था, जहां डिहाइड्रेशन के कारण बच्चों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें: इंदौर के आश्रम में तबीयत बिगड़ने से 5 बच्चों की मौत, 16 अस्पताल में भर्ती, ठहाके लगाने वाले SDM को हटाया

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT