MP: बुधनी मिडघाट पर ट्रेन की टक्कर से बाघ की मौत, रेस्क्यू के लिए पहुंची टीम तो दहाड़ती आई बाघिन, मची भगदड़

नवेद जाफरी

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश में दो दिन में दो बाघों की मौत से मचा हड़कंप.
tiger_death
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

ट्रेन की चपेट में तीन बाघ आ गए थे, जिसमें एक बाघ की मौत हो गई

point

एक टाइगर की मौके पर मौत हो गई थी जबकि दो गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे

point

कलेक्टर के आग्रह पर बाघिन के घायल शावकों के लिए आई एक डिब्बे वाली विशेष ट्रेन

Sehore Tiger Death News: देश की टाइगर कैपिटल मध्य प्रदेश में दो दिन में लगातार दो बाघों की मौत से हड़कंप मच गया है. ताजा मामला सीहोर जिले का है, जहां के बुधनी मिडघाट पर भीषण हादसा हुआ, वहां पर ट्रेन से टकराकर एक बाघ की मौत हो गई है. जबकि दो टाइगर घायल हो गए हैं. सूचना के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और शावक बाघों को रेस्क्यू किया है. मृत टाइगर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. 

बता दें कि रायसेन जिले में सोमवार को रातापानी टाइगर रिजर्व के चिकलोद रेंज में सोमवार को एक बाघ का शव मिला था. बाघ की मौत की वजह अब तक सामने नहीं आई है. वन विभाग की टीम ने बाघ का पोस्टमॉर्टम करवाने के लिए वन विहार और स्थानीय डाक्टर्स की टीम को बुलाया है. पोस्टमॉर्टम के बाद ही बाघ की मौत खुलासा होगा. 

जानकारी के अनुसार, जिले के बुधनी में मिडघाट पर ट्रेन हादसे में एक टाइगर की मौत मौत हो गई, जबकि दो टाइगर घायल हो गए. सूचना के बाद वन विभाग की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है. बताया गया है की ट्रेन से टकराकर टाइगर की मौत हुई है. जिसमें दो शावक टाइगर घायल हैं. वन विभाग की टीम घायल टाइगरों को रेस्क्यू कर उपचार के लिए भेजा है. इससे पहले भी बुधनी मिडघाट पर ट्रेन से टकराकर टाइगर की मौत के मामले आ चुके हैं. 

रेस्क्यू के दौरान दहाड़ती हुई शावकों की मां के पहुंचने से मची अफरातफरी

जानकारी के मुताबिक, सोमवार को ट्रेन की चपेट में तीन टाइगर आ गए थे. जिसमें एक टाइगर की मौके पर मौत हो गई थी, जबकि दो गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे वन विभाग की टीम गंभीर घायलों का उपचार करने के लिए रेस्क्यू कर रही थी. तभी दहाड़ती हुई शावकों की मां पहुंची जिससे अफरातफरी मच गई. सभी लोग पीछे भागे, जिसमें वन विभाग की एसडीओ पैर फैक्चर हो गया. रेस्क्यू को रोकना पड़ा. मंगलवार को टीम ने फिर रेस्क्यू चलाया और ट्रेन से सफलतापूर्वक रेस्क्यू को पूरा किया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

शिवराज ने की जिला प्रशासन की तारीफ

ये भी पढ़ें: इंदौर के नाइट कल्चर पर CM ने लगाया ब्रेक! 24 घंटे बाजार खुलने का आदेश तत्काल प्रभाव से निरस्त

कलेक्टर के आग्रह पर घायल शावकों के लिए आई एक डिब्बे की ट्रेन

जनसंपर्क अधिकारियों ने बताया कि बुदनी के मिडघाट रेलवे ट्रैक पर बाघिन के तीन शावक ट्रेन की चपेट में आ गए थे. इस दुर्घटना में एक शावक की मृत्यु हो गई तथा दो शावक गंभीर रूप से घायल हो गए थे. दोनों को इलाज के लिए वन्य प्राणी चिकित्सालय भोपाल में तत्काल भर्ती कराना जरूरी था. कलेक्टर प्रवीण सिंह ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए भोपाल स्थित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से इस संबंध में संपर्क कर बताया कि मिडघाट घटनास्थल से दोनों घायल शावकों को भोपाल लाने के लिए एक डिब्बे की विशेष ट्रेन चलाने की आवश्यकता है.

कलेक्टर प्रवीण सिंह के अनुरोध पर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने एक डिब्बे की विशेष ट्रेन मंगलवार सुबह बुधनी के घटना स्थल मिडघाट तक भेजने का निर्णय लिया और कलेक्टर प्रवीण सिंह इस ट्रेन के साथ भोपाल से रवाना हुए. तत्काल दोनों घायल शावकों को ट्रेन से भोपाल लाकर वन विहार के वन्य प्राणी चिकित्सालय में भर्ती किया गया. दोनों घायल शावकों का इलाज अभी चल रहा है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें:  MP: भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस में लगी आग, दहशत में आए यात्री ट्रेन छोड़कर भागे, मचा हड़कंप

रातापानी में हो गई थी टाइगर की मौत

वन विभाग को रातापानी टाइगर रिजर्व अभ्यारण में बाघ की लाश पड़े होने की सूचना मिली थी, जिसे वन विभाग के दस्ते द्वारा बाघ की लाश खोजने के लिए सर्चिंग शुरू की गई थी. बता दें कि बाघ पानी में मृत अवस्था में आशापुरी के डैम के पास पड़ा मिला. जिसके बाद वन विभाग भोपाल के सीसीएफ राजेश खरे और औबेदुल्लागंज डीएफओ हेमंत रैकवार सहित अन्य वन अधिकारी मौके पर पहुंचे. जानकारी है कि वन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी बाघ की मौत के बारे में फोन पर जानकारी देने से बच रहे हैं.  

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Tiger Death News: MP में नहीं थम रहा बाघों की मौत का सिलसिला, अब रातापानी टाइगर रिजर्व में बाघ की मौत

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT