इंदौर के आश्रम में तबीयत बिगड़ने से 5 बच्चों की मौत, 16 अस्पताल में भर्ती, ठहाके लगाने वाले SDM को हटाया

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

02 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 2 2024 7:48 PM)

Indore Ashram Children Death: मध्य प्रदेश के इंदौर से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां पर बच्चों के एक आश्रम युगपुरुष धाम में तबीयत बिगड़ने 5 बच्चों की मौत हो गई है. जबकि 16 बच्चों को बीमार हालत में चाचा नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एक बच्ची की मौत आश्रम में शाम को हुई है.

इंदौर के एक आश्रम में पांच बच्चों की मौत हो गई है, मामले की जांच की जा रही है.

indore_news

follow google news

Indore Ashram Children Death: मध्य प्रदेश के इंदौर से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां पर बच्चों के एक आश्रम युगपुरुष धाम में तबीयत बिगड़ने 5 बच्चों की मौत हो गई है. जबकि 16 बच्चों को बीमार हालत में चाचा नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना की सूचना मिलते ही कलेक्टर आशीष सिंह बच्चों को देखने आश्रम पहुंचे. इस घटना के बाद पुलिस और प्रशासन में हड़कंप मच गया. इस मामले में कलेक्टर ने लापरवाह रवैया अपनाने वाले SDM को तत्काल हटा दिया है. पांचवीं मौत एक बच्ची की हुई है, कुमारी रानी हिमानी नामक बच्ची की आश्रम में ही मौत हुई है. कलेक्टर और आला अधिकारियों ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा. 

यह भी पढ़ें...

दरअसल मौके का एक वीडियो वायरल हो रहा था, जिसमें SDM ओमप्रकाश बड़कुल, आश्रम संचालिका अनिता शर्मा एक और अधिकारी के साथ हंसी-ठिठोली करते दिखाई दे रहे हैं. इसके बाद कलेक्टर ने तत्काल एक्शन लिया. 

बता दें कि युगपुरुष धाम आश्रम मानसिक रूप से बीमार और दिव्यांग बच्चों का आश्रम है. एमवाय अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर अशोक यादव ने बताया बच्चों को डिहाइड्रेशन डायरिया और वोमिटिंग की शिकायत थी. कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया मामला फूड पॉइजनिंग का लग रहा है, हमने एडीएम के नेतृत्व में जांच दल बनाकर आश्रम भेज दिया है.

लगातार अस्पताल आ रहे हैं बीमार हुए बच्चे: अस्पताल

इंदोर 4 बच्चों की मौत इंदौर के युगपुरुष अनाथ आश्रम में फूड पॉइजनिंग से पीड़ित बच्चों का अस्पताल आना लगातार जारी है. दो दिन में जहां 4 बच्चों की मौत हो चुकी है. अस्पताल में अभी भी 16 बच्चे उपचार रत हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है. इंदौर के मल्हारगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले यह पुरुष अनाथ आश्रम मंगलवार सुबह 12 बच्चों को उपचार के लिए चाचा नेहरू अस्पताल लाया गया था, जहां दो बच्चों की मौत हो गई थी. यह बात भी सामने आई थी कि 30 जून को एक 7 साल के बच्चे की मिर्गी का दौरा आने से मौत हो गई थी. 

कलेक्टर आशीष सिंह ने गंभीरता दिखाते हुए उस SDM को तत्काल हटाने की कार्रवाई की, जिसका हंसी-ठिठोली करने का वीडियो वायरल हुआ था. उन्होंने इस घटना पर क्षोभ व्यक्त किया है और मौक़े पर उपस्थित अन्य अधिकारियों की जानकारी भी तलब की है.

ये भी पढ़ें: Indore: मोबाइल पर बात करते हुए युवती दिख रही थी नॉर्मल, फिर अचानक तीन मंजिला बिल्डिंग से उसने लगा दी छलांग

डेड बॉडी रखी थी और एसडीएम हंसी-ठिठोली करते रहे

इंदौर के मल्हारगंज स्थित श्री युगपुरुष धाम आश्रम में पिछले दो दिनों में सात बच्चों की तबीयत बिगड़ने और मौत की जानकारी मिलते ही प्रशासन हरकत में आया, लेकिन जिला प्रशासन के आला अधिकारी न ही इस मामले में गंभीर नजर आए, बल्कि आश्रम में जिस वक्त बच्चों की डेड बॉडी रखी हुई थी. 

उसी समय एसडीएम ओमप्रकाश बड़कुल, आश्रम संचालिका अनिता शर्मा एक और अधिकारी के साथ हंसी ठिठोली करती हुई दिखाई दी. इस वीडियो से यह समझा जा सकता है. बच्चों की मौत के मामले में प्रशासन के अधिकारी और संचालक कितने गंभीर ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि जिन बच्चों की मौत की जांच की जिम्मेदारी इन अफसरों को दी गई थी. वे उन लोगों के साथ मिलकर हंसी-मजाक कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: Indore News: बीजेपी नेता मोनू कल्याणे की हत्या के आरोपियों के घर चला मोहन सरकार का बुलडोजर

क्या होता है इस आश्रम में?

इंदौर के श्री युगपुरुष धाम आश्रम में मानसिक दिव्यांग बच्चों को रखा जाता है. यहां अलग-अलग जिलों से बच्चों को चाइल्ड लाइन या अन्य माध्यम से सौंपा जाता है. यहां फिलहाल 217 मानसिक दिव्यांग बच्चे (101 बच्चे और 116 बच्चियां) हैं. सरकारी रिकॉर्ड में सभी बच्चों के साथ मां का नाम यहां की आचार्य डॉ. अनीता शर्मा लिखा हुआ है. जो बच्चे 10-15 साल पहले आए थे, इन्हीं में से 18 बेटियां एक-एक बच्चे की जिम्मेदारी संभाल रही हैं. आश्रम 2006 में 78 दिव्यांग बच्चों से शुरू हुआ था. 

    follow google newsfollow whatsapp