MP AQI Level: दिवाली से पहले भोपाल की हवा खराब, जानिए MP के जिलों में कैसा है AQI लेवल

एमपी तक

12 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 12 2023 5:21 AM)

सर्दी की शुरुआत के साथ ही मध्यप्रदेश के बड़े शहरों में दम घुटने लगा है. दीपात्सव का पर्व अभी शुरू ही हुआ है. इसी बीच भोपाल के अवधपुरी क्षेत्र में एयर क्वालिटी इंडेक्स 258 से अधिक दर्ज किया गया है.

Madhya Pradesh Weather, Madhya Pradesh, MP news, Weather Update

Madhya Pradesh Weather, Madhya Pradesh, MP news, Weather Update

follow google news

MP News: सर्दी की शुरुआत के साथ ही मध्यप्रदेश के बड़े शहरों में दम घुटने लगा है. दीपात्सव का पर्व अभी शुरू ही हुआ है. इसी बीच भोपाल के अवधपुरी क्षेत्र में एयर क्वालिटी इंडेक्स 258 से अधिक दर्ज किया गया है. लगातार 10 दिनों से राजधानी भोपाल का AQI खराब कैटेगरी में बना हुआ है. आपको बता दें इसके पहले भोपाल में बीत चार-पांच दिन पहले एक्यूआई 318 दर्ज किया गया था. फिलहाल अभी थोड़ी राहत नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें...

अगर हम प्रदेश के बाकि शहरों की बात करें तो वहां भी हालात ठीक नहीं हैं. देवास में 280 एक्यूआई बना हुआ है, सिंगरौली में 262 बना हुआ है. आम तौर पर ये प्रदूषण सर्दियों में बहुत ज्यादा तक बढ़ जाता है. वहीं, एमपी की आर्थिक राजधानी इंदौर की बात करें तो एयरपोर्ट एरिया में एक्यूआई 115 है. संस्कारधानी जबलपुर का एक्यूआई 178 बना हुआ है. तो वहीं बाबा महाकाल की नगरी में भीड़ होने के बाद भी यहां का एक्यूआई 124 बना हुआ है. आज की बात करें तो ग्वालियर फूलबाग एरिया में 90 एक्यूआई दर्ज किया गया है.

ठंड की दस्तक से दोगुना हो गया प्रदूषण

जानकारी के मुताबिक हवा में प्रदूषण का लेवल जांचने के लिए भोपाल में तीन अलग-अलग जगहों पर ऑटोमैटिक सैंसर लगाए गए हैं. यह सेंसर ईदगाह हिल्स, टीटी नगर और पर्यावास भवन में है. इन जगहों पर 18 दिन पहले AQI 90 से कम था. लेकिन अब यह बढ़कर 200 के पास हो गया है. इस दौरान रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के पास था, लेकिन अब रात का तापमान 15 से 16 के बीच पहुंच गया है. अब तापमान में गिरावट आने के बाद प्रदूषण का स्तर दोगुना हो गया है.

कितना होना चाहिए AQi

आपको बता दें AQI 0-50 के बीच होने पर हवा को शुद्ध माना जाता है. AQI 51-100 के बीच होने पर क्वॉलिटी संतोषजनक माना जाती है. AQI 101-200 के बीच मध्य, AQI 201 से ज्यादा को खराब माना जाता है. AQI 301 को बेहद खराब और AQI 401 के पार पहुंचने पर हालात गंभीर मानी जाती है.

ये भी पढ़ें: MP: मौसम को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, बताया कब होगी बारिश और कब दस्तक देगी ठंड

    follow google newsfollow whatsapp