कूनो नेशनल पार्क की हद से बाहर निकली चीता ‘गामिनी’, लेकिन वन विभाग कर रहा इस बात का इंतजार

खेमराज दुबे

• 03:01 PM • 30 Jun 2023

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में रिलीज किए गए नामीबियाई चीतों आशा और पवन (ओबान) के बाद अब एक ओर चीता पार्क की हद से बाहर आ गई है. साउथ अफ्रीका से लाई गई मादा चीता गामिनी कूनो पार्क की सीमा से बाहर निकल बीते तीन […]

Kuno National Park, Sheopur News, Cheetah, Gamini

Kuno National Park, Sheopur News, Cheetah, Gamini

follow google news

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में रिलीज किए गए नामीबियाई चीतों आशा और पवन (ओबान) के बाद अब एक ओर चीता पार्क की हद से बाहर आ गई है. साउथ अफ्रीका से लाई गई मादा चीता गामिनी कूनो पार्क की सीमा से बाहर निकल बीते तीन दिनों से सामान्य वन मंडल के खाड़ी रेंज में घूम रही है. कूनो की हद से बाहर तफरीह कर रही चीता गामिनी का वीडियो भी सामने आया है.उधर वन विभाग की मॉनिटरिंग टीमें पार्क से बाहर घूम रही गामिनी के हर मूवमेंट पर नजर बनाए हुए है. हालांकि वन विभाग के अफसर अभी उसे ट्रेंकुलाइज करने के बजाय उसके खुद ही वापस कूनो लौटने का इंतजार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

कूनो नेशनल पार्क में खुले जंगल में रह रही मादा चीता गामिनी बीते मंगलवार की शाम कूनो पार्क की सीमा से बाहर निकल नेशनल हाइवे 552 पार कर श्योपुर सामान्य वनमंडल के क्षेत्र के जंगल में पहुंच गई है. गामिनी की लोकेशन इस समय श्योपुर सामान्य वनमंडल की खाड़ी रैंज के जंगल में हैं.

नेशनल पार्क की सीमा से बाहर निकलते हुए गामिनी ऊंचा पूरा और मोरेका के पास के जंगल में है. गनीमत यह है कि अभी दामिनी रिहायशी इलाकों के बजाय घने जंगल में ही विचरण कर रही है. पार्क प्रबंधन की मॉनिटरिंग टीम चीता गामिनी पर सतत रूप से नजर बनाए हुए हैं.

कूनो नेशनल पार्क में अभी 8 चीता हैं
अभी कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में 8 चीता ही है. क्योंकि कूनो खुले जंगल में जिन 10 चीतों को रिलीज किया गया था उनमें से दो चीता अग्नि और वायु को फिर से क्वारंटाइन करना पड़ा है.,वजह है पिछले दिनों नामीबियाई चीता ब्रदर्स गौरव और शौर्य (दो) से साउथ अफ्रीका के अग्नि और वायु की टेरिटोरियल फाइट हो गई थी. जिसमें सीता अग्नि जख्मी हो गया था जिसे उपचार के बाद उसके साथी वायु के साथ फिर से क्वारंटाइन कर दिया गया है. कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा का कहना है कि चीता गामिनी पार्क की सीमा से सटी नदी के किनारे वाया सिरोनी रेंज से खाड़ी रेंज पहुँची है,हमारी टीमें निगरानी में जुटी है ,वह पूरी तरह सुरक्षित है.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, इन जिलों में होगी झमाझम बरसात !

    follow google newsfollow whatsapp