'आपातकाल' को लेकर CM मोहन यादव ने कर दी ये बड़ी घोषणा, MP के बच्चे पढ़ेंगे वो 'काला इतिहास'

एमपी तक

27 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 27 2024 3:33 PM)

CM Mohan Yadav Announcement: मध्य प्रदेश के CM मोहन यादव ने इमरजेंसी के 50 साल पूरे होने पर बड़ा एलान किया है. उन्होंने MP के स्कूलों में बच्चों के सिलेबस में इमरजेंसी को लेकर एक चैप्टर शामिल करने का ऐलान किया है. इस चैप्टर में आपातकाल के दौर के बारे में पढ़ाया जाएगा.

Chief Minister Mohan Yadav

Chief Minister Mohan Yadav

follow google news

CM Mohan Yadav News: भारत के सबसे काले दौर "आपातकाल" को 50 साल पूरे हो गये है. आपातकाल पर कल सियासी गलियारों में गर्मा-गर्मी रही. ऐसे में मध्य प्रदेश के CM मोहन यादव ने बड़ा ऐलान कर दिया. उन्होंने MP के स्कूल के बच्चों के सिलेबस में इमरजेंसी पर एक चैप्टर शामिल करने का ऐलान किया है. इस चैप्टर में बच्चों को आपातकाल के दौर के बारे में पढ़ाया जाएगा, जिसे 1975 में कांग्रेस सरकार ने लगाया था.

यह भी पढ़ें...

CM मोहन यादव की माने तो उन्होंने यह कदम इसलिए उठाया, जिसमें वर्तमान पीढ़ी को 1975 से 1977 के दौरान इमरजेंसी के दौरान हुए संघर्ष की जानकारी मिल सके. आपातकाल के खिलाफ लड़ने वालों की एक सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “देश में व्याप्त परिस्थितियों, दमन और तत्कालीन कांग्रेस सरकार के जरिए उठाए गए कठोर कदम का विरोध करने के लोकतंत्र सेनानियों के दृढ़ संकल्प पर एक पाठ स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा.”

ये भी पढ़ें - MP News: मोहन सरकार पर जीतू पटवारी का हमला, क्यों कहा- प्रदेश में चल रही '3C' वाली सरकार?

मोहन यादव ने अपने X पर लिखा 

"आपातकाल के काले अध्याय के हर पहलू को सभी भारतीयों के सामने उजागर करने से भावी पीढ़ियों में राष्ट्र और लोकतंत्र के प्रति सकारात्मक भावना मजबूत होगी. माननीय लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जी की पहल अत्यंत सराहनीय है." 

लोकतंत्र सेनानियों के लिए भी किए बड़े ऐलान

यादव ने आपातकाल के खिलाफ संघर्ष में हिस्सा लेने वाले लोकतंत्र सेनानियों के लिए कई अतिरिक्त सुविधाओं का भी ऐलान CM ने किया है. इनमें यह शामिल है. 

1) तीन दिनों तक सरकारी सर्किट और रेस्ट हाउस में 50 प्रतिशत की छूट के साथ रहना
2) राजमार्गों पर टोल के भुगतान में छूट 
3) आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से लोकतंत्र सेनानियों के इलाज पर होने वाले खर्च के भुगतान में देरी नहीं करना

इनपुट- एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी

ये भी पढ़ें - बीजेपी MLA के देवर के रंगदारी केस में दिग्विजय की एंट्री, सिंधिया को कहा- महाराज गारंटी न दिया करें

    follow google newsfollow whatsapp