Indian Army के इतिहास में पहली बार दो क्लासमेट्स संभालेंगे थल और नौसेना की कमान, रीवा से है गहरा नाता! जानें

एमपी तक

30 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 30 2024 4:29 PM)

MP News: मध्य प्रदेश के रीवा से निकले लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी देश के नए सेना प्रमुख बन गए हैं. रक्षा मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने आज दोपहर को सेना प्रमुख का पद ग्रहण कर लिया है.

Army Chief Lieutenant General Upendra Dwivedi and Navy Chief Admiral Dinesh Tripathi

Army Chief Lieutenant General Upendra Dwivedi and Navy Chief Admiral Dinesh Tripathi

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश के रीवा से निकले लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी देश के नए सेना प्रमुख बन गए हैं. रक्षा मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने आज दोपहर को सेना प्रमुख का पद ग्रहण कर लिया है. इसी के साथ ही रीवा और मध्य प्रदेश के नाम अब दो-दो उपलब्धियां जुड़ गई हैं. पहले नौसेना की कमान रीवा के सैनिक स्कूल से पढ़े दिनेश त्रिपाठी को दी गई और अब उपेंद्र द्विवेदी सेना प्रमुख का पद दिया गया है. एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी का साथ काफी पुराना है. 1970 के दशक में शुरुआती स्कूल के दिनों में दोनों सहपाठी रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने संभाली आर्मी चीफ की कमान, जानें क्या है उनका MP कनेक्शन

दिनेश त्रिपाठी और उपेंद्र द्विवेदी क्लासमेट रहे 

यहां आपको बता दें कि रीवा के वीर सपूत लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और सतना जिले के दिनेश कुमार त्रिपाठी रीवा सैनिक स्कूल में क्लासमेट रहे हैं. उन्हें 30 अप्रैल को नौ सेना प्रमुख बनाया गया था. दोनों ने 1973 से 1981 तक एक साथ सैनिक स्कूल में 5वीं से 12वीं तक पढ़ाई की थी. इसके बाद दिनेश त्रिपाठी नौसेना में गए और उपेंद्र द्विवेदी थल सेना में भर्ती हो गए थे.

एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी सिर्फ सहपाठी नहीं थे; उनके रोल नंबर भी आगे-पीछे थे. जहां एडमिरल दिनेश त्रिपाठी का रोल नंबर 938 था तो वहीं लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी का रोल नंबर 931 था. 

दोनों ने संभाली कमान

एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने 1 मई, 2024 को भारतीय नौसेना की कमान संभाली थी. 3 जून, 1964 को जन्मे एडमिरल त्रिपाठी अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद नौसेना में शामिल हुए और उन्होंने अलग-अलग भूमिकाएं निभाईं. वहीं, लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, का जन्म 1 जुलाई 1964 को हुआ. वे 15 दिसंबर 1984 को भारतीय सेना की जम्मू-कश्मीर राइफल्स में नियुक्त हुए, उन्होंने 1 जुलाई को भारतीय सेना के प्रमुख के रूप में अपनी नई भूमिका ली. 2024. उत्तरी सेना कमांडर के के रूप में उनका कार्यकाल काफी अच्छा रहा है. 

ये भी पढ़ें: MP से पहले बने नौसेना प्रमुख और अब उपेंद्र द्विवेदी नए आर्मी चीफ, क्या है दोनों अफसरों का कनेक्शन?
 

    follow google newsfollow whatsapp